scriptसीएचसी में प्रसूताओं को घर भेजने के लिए शीघ्र उपलब्ध होगी जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस | Patrika News
समाचार

सीएचसी में प्रसूताओं को घर भेजने के लिए शीघ्र उपलब्ध होगी जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस

सूरतगढ़.सीएमएचओ डॉ.अजय सिंगला ने शनिवार को सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। इस उन्होंने मेल, फिमेल वार्ड,जच्चा बच्चा वार्ड, दंत रोग विशेषज्ञ कक्ष का का भी जायजा लिया। इस दौरान प्रसूताओं को घर भेजने के लिए जननी एक्सप्रेस १०४ एम्बुलेंस गाडी नहीं होने की समस्या सामने आने पर उन्होंने इस बारे में जिला कलक्टर से चर्चा कर नई एम्बुलेंस की व्यवस्था करवाने का आश्वासन दिया।

श्री गंगानगरAug 12, 2024 / 12:35 pm

Jitender ojha

सूरतगढ़.सीएमएचओ डॉ.अजय सिंगला ने शनिवार को सीएचसी का औचक निरीक्षण किया। इस उन्होंने मेल, फिमेल वार्ड,जच्चा बच्चा वार्ड, दंत रोग विशेषज्ञ कक्ष का का भी जायजा लिया। इस दौरान प्रसूताओं को घर भेजने के लिए जननी एक्सप्रेस 104 एम्बुलेंस गाडी नहीं होने की समस्या सामने आने पर उन्होंने इस बारे में जिला कलक्टर से चर्चा कर नई एम्बुलेंस की व्यवस्था करवाने का आश्वासन दिया। इसके अलावा सीएमएचओ ने नई दंत चेयर की व्यवस्था करवाने व डिजिटल एक्स-रे को मरीजों व संबंधित चिकित्सक के व्हाट्सअप मोबाइल पर भेजने की भी हिदायत दी।
सीएमएचओ डॉ. अजय सिंगला शनिवार सुबह सीएचसी पहुंचे। यहां उन्होंने ओपीडी के दौरान दंत रोग विशेषज्ञ डॉ.सुभाष महर्षि के कक्ष में पहुंचे। यहां चिकित्सक ने उन्हें बताया कि दंत चेयर संबंधित कम्पनी की ओर से कंडम घोषित की जा चुकी है। इसके बाद दो बार अपने स्तर पर दंत चेयर की मरम्मत करवाई जा चुकी है। इस पर सीएमएचओ ने नई दंत चेयर की व्यवस्था करवाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं अथवा उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट प्रेषित करने की हिदायत दी। इस पर डॉ.सुभाष महर्षि ने बताया कि नई दंत चेयर के लिए श्रीसीमेंट के अधिकारियों से सम्पर्क किया जा चुका है। नई दंत चेयर के लिए कम्पनी के अधिकारियों ने बजट बनाकर उच्चाधिकारियों को पत्र प्रेषित किया है। स्वीकृति मिलने पर नई दंत चेयर उपलब्ध हो जाएगी। इस संबंध में सीएमएचओ ने बीसीएमओ डॉ.मनोज अग्रवाल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके बाद सीएमएचओ ने मेल व फिमेल वार्ड का भी जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कुछ मरीजों से भी स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।
यह भी पढ़े….

लावारिस हालत में मिला ड्रोन और 3 किलो हेरोइन की खेप

डिजिटल एक्स रे व्हाट्सअप पर करवाए उपलब्ध

सीएमएचओ ने एक्स रे रूम का भी जायजा लिया।इस दौरान उन्होंने कहा कि एक्स रे की फिल्मों के खर्चे को कम किया जा सकता है। इसके लिए मरीजों के एक्स रे को प्रिंट की बजाए मरीजों व संबंधित चिकित्सक के मोबाइल नम्बर पर व्हाट्सअप किया जाए। यह सुविधा चालू होने से मरीजों को भी राहत मिलेगी तथा खर्चा भी कम होगा। वही, एक्स रे रूम में छत से बरसाती पानी के रिसाव होने की समस्या पर उन्होंने कहा कि चिकित्सालय प्रशासन इसके लिए छत पर प्लास्टिक का तिरपाल बिछाकर सीमेंट लगाए। इसके अलावा उन्होंने कमरा नम्बर २८, ट्रोमा सेंटर का भी जायजा लिया। इस अवसर पर बीसीएमओ,सीएचसी प्रभारी डॉ. नीरज सुखीजा, डॉ.भारत भूषण, नर्सिंग अधीक्षक सुरेन्द्र पारीक, एनसीडी काउंसलर दीपक शर्मा आदि मौजूद रहे।
यह भी पढ़े….

पंजाब मेल में आग की अफवाह से मची भगदड़, 20 यात्री घायल, 7 की हालत गंभीर

अर्बन पीएचसी की व्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी

सीएमएचओ ने सूर्योदयनगरी क्षेत्र के अर्बन पीएचसी का निरीक्षण किया। इस दौरान पीएचसी में एक नर्सिंग कर्मी अनपुस्थित मिला। इस पर सीएमएचओ ने नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। वही, हाजिरी रजिस्टर की जांच की तो उसमें भी खामियां मिली। वही, मरीजों को बगैर पर्ची के ही दवाइयां वितरण करने पर सीएमएचओ ने नाराजगी जताई। सीएमएचओ ने बीसीएमओ को अर्बन पीएचसी की व्यवस्थाओं में सुधार करने के लिए नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। वही, सीएमएचओ ने डी वार्मिंग डे पर एक निजी स्कूल व दो सरकारी स्कूल व एक आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाई।

Hindi News / News Bulletin / सीएचसी में प्रसूताओं को घर भेजने के लिए शीघ्र उपलब्ध होगी जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस

ट्रेंडिंग वीडियो