scriptसड़क हादसे में युवक की आंख ब्रेन में जाकर फंसी | In a road accident, the young man's eye got stuck in his brain, only 10 cases have been registered so far | Patrika News
समाचार

सड़क हादसे में युवक की आंख ब्रेन में जाकर फंसी

सफल सर्जरी से बची मरीज की जान, लौट रही रोशनी…

भोपालOct 06, 2024 / 12:36 am

Mahendra Pratap

भोपाल. सड़क हादसे की चपेट में आए युवक की आंख ब्रेन में जाकर फंस गई। जिसे एम्स के तीन विभाग के डॉक्टरों की टीम द्वारा निकाला गया। प्रबंधन का कहना है कि ऐसे सिर्फ दुनिया में दस मामले ही दर्ज हुए हैं। यह स्थिति बेहद रेयर है। सर्जरी के दौरान प्रभावित बायी आंख को निकालने के साथ दिमाग की नसों और चोटिल नाक का भी इलाज किया गया।15 दिन बाद पता चला कि आंख अंदर फंसीहादसे के बाद मरीज का 15 दिन तक सीधी के एक अस्पताल में इलाज चला। जहां उसे और परिजनों को बताया गया कि आंख हादसे के दौरान निकल कर ही गिर गई। जब मरीज की स्थिति बिगड़ने लगी तो परिजन उसे लेकर एम्स पहुंचे। जहां एमआरआई जांच में आंख अंदर फंसी हुई नजर आई।
दूसरी आंख की लौट रही रोशनी

हादसे के चलते मरीज की दूसरी आंख की रोशनी भी चली गई थी। एम्स में सफल सर्जरी के बाद मरीज की दूसरी आंख की रोशनी लौट आई है। हालांकि अभी मरीज सिर्फ धुंधला धुंधला ही देख पा रहा है। डॉक्टरों के अनुसार यदि मरीज हादसे के 6 घंटे के अंदर अस्पताल आ जाता तो दोनों आंखों की रोशनी बचाना संभव हो सकता था। 15 दिन में अंदर फंसी आंख पूरी तरह खराब हो चुकी थी। यदि मरीज आने में ज्यादा देरी करता तो ब्रेन तक में इंफेक्शन फैलने का खतरा था।
इन विभाग के डॉक्टरों ने की सर्जरी

चोट की गंभीरता को देखते हुए इस सर्जरी के लिए न्यूरोसर्जरी, नेत्र रोग, ट्रॉमा और आपातकालीन चिकित्सा, और एनेस्थीसिया विभागों के विशेषज्ञों की टीम बनाई गई। जिसमें मुख्य रूप से डॉ. अमित अग्रवाल (न्यूरोसर्जरी), डॉ. भावना शर्मा (नेत्र रोग), डॉ. बीएल सोनी (मैक्सिलोफेशियल सर्जन) और डॉ. वैशाली वेंडेसकर (एनेस्थीसिया) शामिल रहे।
बना रहे नकली आंख

यह एक अत्यंत जटिल मामला था, जिसके लिए कई विभागों के विशेषज्ञों का सहयोग आवश्यक था। मरीज की स्थिति गंभीर थी, लेकिन बहु-आयामी दृष्टिकोण के कारण हम इस सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दे सके। अब मरीज के चेहरे को पहले जैसा बनाने के लिए नकली आंखों का स्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। दूसरी आंख की रोशनी को बेहतर करने के लिए भी प्रयास जारी है। – डॉ. भावना शर्मा, एचओडी, नेत्र रोग विभाग, एम्स

Hindi News / News Bulletin / सड़क हादसे में युवक की आंख ब्रेन में जाकर फंसी

ट्रेंडिंग वीडियो