scriptपति-पत्नी और दादा-पोता की जोडि़यां बनी रामलीला के पात्र | Patrika News
समाचार

पति-पत्नी और दादा-पोता की जोडि़यां बनी रामलीला के पात्र

– शहर में दिव्य रामलीला और हाइटेक रामलीला में प्रभावी अभिनय कर रहे पारिवारिक सदस्य

श्री गंगानगरOct 11, 2024 / 01:49 pm

surender ojha

श्रीगंगानगर। जिला मुख्यालय पर इन दिनों दो रामलीलाओं का मंचन किया जा रहा हैं, इसमें एक श्रीहनुमान राम नाटक समिति की ओर से दिव्य रामलीला सुखाडि़या सर्किल के पास रामलीला मैदान में तो वहीं दूसरी श्री रामलीला सेवा समिति के तत्वावधान में हाइटेक रामलीला हनुमानगढ़ मार्ग पर रिद्धि सिद्धि कॉलोनी (प्रथम) के प्लैटिनम पार्क में चल रही हैं। इन दोनों रामलीला के अलग अलग कलाकारों की टोलियां रात आठ बजे से देर रात करीब साढ़े बारह बजे अपना किरदार निभा रही हैं। इसमें कोई पति-पत्नी, पिता पुत्र और दादा पोते की जोडियां अपने अपने अलग अलग स्वरूप धरकर रामलीला के पात्र बने हुए है। दिन के समय कोई व्यापारी है तो कोई दुकानदार तो कई सरकारी सेवा में है तो कोई पढ़ाई करता है। । दिन में दुकान या व्यापार या पढ़ाई या कार्मिक ये कलाकार रात को श्रीराम लीला मंचन में विभिन्न किरदारों में जान डाल रहे हैं। इन कलाकारों को ये किरदार निभाते इतना समय हो गया है कि अब उन्हें रिहर्सल ही जरूरत ही नहीं होती।

इन जोडि़यों ने बनाई अपनी पहचान

वरिष्ठ नागरिक ओमप्रकाश खत्री ने जनक की भूमिका निभाई हैँ तो उनके पोते आर्यन खत्री गणेश महाराज, अंगद का बाल रूप और मकर ध्वज किरदार निभा रहा हैँ। दादा ओमप्रकाश बताते है कि उनका पोता रामलीला देखने साथ आता तो उसकी भी इच्छा हुई कि वह किरदार निभाएंगा। फिर कुछ रिहर्सल के बाद वह धारा प्रवाह अभिनय करने लगा हैँ। दिव्य रामलीला में हनुमान की भूमिका निभाने वाले संजय बतरा पिछले तीन साल से लगातार अपना प्रभावी किरदार से खूब तालियां बटोर चुके है। इनका बेटा ध्रुव बतरा काला देव और अयोध्या व लंका दरबारी के रूप में अपना किरदार निभा रहा है। इस दिव्य रामलीला में पति-पत्नी में बीएस चौहान और महिला कलाकार वीना चौहान की जोड़ी पिछले आठ साल से मंच पर अपने अलग अलग किरदार निभा रही हैं। घुटनों के ऑपरेशन करवाने के बावजूद वीना चौहान तो कैकई सहित छह महिला किरदारों में अपना प्रभापूर्ण अभिनय कर रही है।

पच्चीस साल निभाई राम की भूमिका

दिव्य रामलीला के मंचन के दौरान पर्दे के पीछे कलाकारों के संवाद को संवारने में अपनी भूमिका निभाने वाले 70 वर्षीय दीवान बत्तरा सक्रिय हैँ। देर रात तक स्टेज पर आने वाले कलाकारों के अभिभावक के रूप में कोचिंग करते हैं। बत्तरा पिछले 25 साल लगातार राम की भूमिका निभा चुके हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 1972 से अब तक स्टेज से दूर नहीं रहा हूं। मर्यादा पुरुषोत्तम राम के चरित्र को अपनाने से सारे दुखों का हरण होता है। राम की कृपा ऐसी रही कि अब तक फिट एंड फाइन हूं। हाइर्टक रामलीला के मंचन में पति काली डोला और उनकी पत्नी बिन्दू डोडा राम और रावण खेमे में अलग अलग भूमिका निभा रहे है। काली डोडा रावण के भाई कुंभकरण की भूमिका में है तो बिन्दू डोडा राम की मां कौशल्या की भूमिका का किरदार कर रही है। इसी रामलीला में सबसे प्रभावी किदार मेघनाथ की भूमिका में आशीष अरोड़ा और उनकी पत्नी रीटा अरोड़ा सुलोचना का किरदार निभा रही है। इस जो़ँड़ी के अभिनय को खूब सरहाया जा रहा है।

Hindi News / News Bulletin / पति-पत्नी और दादा-पोता की जोडि़यां बनी रामलीला के पात्र

ट्रेंडिंग वीडियो