scriptडीएम प्रयागराज ने किसान यूनियन के पदाधिकारियों और किसानों के साथ की बैठक | The District Magistrate held a meeting with the officials of the Kisan Union and the farmers | Patrika News
प्रयागराज

डीएम प्रयागराज ने किसान यूनियन के पदाधिकारियों और किसानों के साथ की बैठक

Prayagraj डीएम श्री नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में गुरूवार को संगम सभागार में किसान यूनियन के पदाधिकारियों व किसानों के साथ कृषि व किसानों से सम्बंधित समस्याओं के निराकरण हेतु बैठक आयोजित की गयी।

प्रयागराजSep 13, 2024 / 03:55 pm

Nishant Kumar

प्रयागराज में किसानो और जिलाधिकारी की बैठक हुई है। बैठक में किसानो की समस्याओं को लेकर चर्चा हुई है। क्षेत्र के किसानो ने प्रयागराज डीएम के समक्ष अपनी समस्याएं रखी हैं। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में गुरुवार को संगम सभागार में किसान यूनियन के सदस्यों के साथ बैठक हुई है। बैठक में किसानो के समयों का जल्दी समाधान करने की बात पर चर्चा हुई है।

इन मुद्दों पर हुई किसानो से बातचीत

कीटनाशक, खाद और बीज वितरण को सहकारी समितियों के माध्यम से बुआई के समय पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराये जाने; गरीब किसानों को मुफ्त बिजली व खराब ट्रांसफार्मरों को जल्द से जल्द बदले जाने; जमीन के सर्किल रेट बढ़ाये जाने और गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण हेतु तोड़े गये प्राथमिक विद्यालयों के पुर्ननिर्माण को लेकर चर्चा हुई है। इसके साथ – साथ इन मुद्दों पर बातचीत हुई है
Prayagraj, prayagraj DM, Navneet Singh Chahal

समस्याओं का होगा निवारण 

 जिलाधिकारी के द्वारा किसान यूनियन के पदाधिकारियों द्वारा प्रस्तुत प्रत्येक प्रत्यावेदन को लेते हुए उसके निस्तारण हेतु बैठक में उपस्थित सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होेंने कहा कि प्रत्यावेदनों का जल्द से जल्द निस्तारण एवं मांगो पर प्रभावी कार्यवाही कराते हुए सम्बंधित किसानों एवं पदाधिकारियों को अवगत भी कराया जाये। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि आप लोगो की समस्याओं के निराकरण हेतु सम्बंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक आयोजित कर उनका समाधान कराया जायेगा।

किसान दिवस का होगा आयोजन 

 बैठक में उप निदेशक कृषि के द्वारा बताया गया कि प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया जाता है और किसान दिवस में कृषि एवं किसानों से जुड़ी आयी हुई समस्याओं का समाधान कराया जाता है। बैठक में आवारा पशुओं से सड़कों पर दुर्घटना एवं फसलों के नुकसान के सम्बंध में सम्बंधित अधिकारी के द्वारा बताया गया कि जनपद में और गौ संरक्षण केन्द्र बनाये जा रहे है, जहां पर उन्हें संरक्षित किया जायेगा। धारा-24 के दाखिल मुकदमों के शीघ्र निस्तारण के विषय में अपर जिलाधिकारी नगर के द्वारा बताया गया कि शासन स्तर पर इसकी मानीटरिंग की जा रही है और ज्यादा से ज्यादा मुकदमों को निस्तारण हो रहा है।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी ने दिया निर्देश, बारिश के कारण हुई जनहानि पर परिजनों को मिलेगा मुआवजा

नहरों में सफाई के बारे में हुई बातचीत 

नहरों की सिल्ट की सफाई के विषय में बताया गया कि सिल्ट की सफाई रबी की फसल के पूर्व की जाती है और नहरों में पानी की आपूर्ति रोस्टर के अनुसार की जा रही है। बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों के द्वारा किसान यूनियन के पदाधिकारियों से ट्रालियों के पीछे रिफलेक्टिव प्लेट लगाये जाने हेतु ज्यादा से ज्यादा किसानों को जागरूक किए जाने के लिए कहा। बैठक में बताया गया कि सहकारी समितियों में यदि सचिव की संख्या कम है, तो उनका रोस्टर के अनुसार कार्य आवंटित किया जायेगा।

खराब ट्रांसफार्मर बदलने के निर्देश

परायगराज डीएम ने जिले के ट्रान्सफर्मर जो ख़राब हो गए हैं उसे जल्दी से जल्दी बदलने का निर्देश दिया है। क्षेत्र में खेती के लिए इस्तेमाल हो रहे मोटर को चलने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है। ट्रांसफॉमर सही होने से किसानो को सिंचाई में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें

बीजेपी विधायक की पुलिस और अधिकारियों के सामने दबंगई, वीडियो वायरल

स्कूल के लिए जमीन

बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण हेतु तोड़े गये प्राथमिक विद्यालयों हेतु उपयुक्त स्थान चिन्हित करते हुए जमीन उपलब्ध कराये जाने के लिए शीघ्रता के साथ आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा है। जिलाधिकारी ने भूमिहीन कृषक को आवासीय पट्टा दिलाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा है। एक्सप्रेस वे बनने में टूटे स्कूल को जल्दी से जल्दी बनाने के लिए जमीन दी जाएगी। इससे इलाके में स्कूल की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।

Hindi News/ Prayagraj / डीएम प्रयागराज ने किसान यूनियन के पदाधिकारियों और किसानों के साथ की बैठक

ट्रेंडिंग वीडियो