scriptRaksha Bandhan 2024: बाजार हुए गुलज़ार, बच्चों को लुभा रही कार्टून वाली राखियां, धड़ल्ले से हो रही बिक्री… | Cartoon Rakhis are attracting children on Raksha Bandhan | Patrika News
समाचार

Raksha Bandhan 2024: बाजार हुए गुलज़ार, बच्चों को लुभा रही कार्टून वाली राखियां, धड़ल्ले से हो रही बिक्री…

Raksha Bandhan 2024: रक्षा बंधन से पहले ही बाजार सज गए हैं। बहनों को रंग बिरंगी राखियां तो बच्चों को कार्टून वाली राखियां लुभा रही है, जिसकी बिक्री इस बार धड़ल्ले से हो रही है।

रायगढ़Aug 10, 2024 / 06:00 pm

चंदू निर्मलकर

Raksha Bandhan 2024
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन(Raksha Bandhan 2024)का त्यौहार आने में अब कुछ दिन ही शेष रह गया है। ऐसे में अभी से पूरा बाजार रंग-बिरंगी राखियों से सज गया है और जिन बहनों का भाई दूर प्रदेश में रह रहे हैं उनके लिए बहनें खरीदी कर रहीं हैं। इससे राखियों की अच्छी बिक्री हो रही है।

Raksha Bandhan 2024: बाजार में सज गई रंग-बिरंगी राखियां

हालांकि अन्य सामानों की तरह इस बार राखियों का भी रेट बढ़ा हुआ है, लेकिन भाई-बहन का पवित्र त्यौहार होने के कारण खरीदी जोरों पर चल रही है। शहर के व्यापारी इस बार कोलकाता व दिल्ली से एक से बढ़कर एक राखी मंगाए हैं। व्यवसायियों की माने तो अभी जैसा होना चाहिए वैसा बिक्री नहीं हो रही है। त्यौहार नजदीक आने के बाद अच्छी-खासी बिक्री होने की उम्मीद है। रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का त्यौहार नजदीक आते ही बाजार रंग-बिरंगी राखियों से सज गया है।
यह भी पढ़ें

इन 6 शुभ योग में मनेगा रक्षाबंधन का त्योहार, जानें भद्रा काल के बाद राखी बांधने का सबसे अच्छा समय

इस बार बच्चों को लुभाने वाली बाजार में तरह-तरह की राखियों की भरमार है। हवीं अब राखियों की खरीददारी शुरू हो गई है। इन राखियों (Raksha Bandhan 2024) को गिफ्ट के तौर पर भेजने के लिए तरह-तरह के पैकेट भी बाजार में आ गए हैं, जिसे बहने खरीदी कर दूर-दराज रहने वाले भाइयों को भेज रहीं हैं।

गिफ्ट पैक के लिए डिब्बे की मांग

लोगों के मांग के अनुरूप इस बार राखी त्यौहार को यादगार बनाने के लिए गिफ्ट पैकिंग के लिए लकड़ी के बाक्स के रूप में ट्रक, बाल्टी, टोकरी, बस, कार सहित तरह-तरह के माडल में गिफ्ट बाक्स उपलब्ध है। जिसे बहने अपने भाइयों को राखी के साथ मिठाई सहित अन्य उपहार पैक कर भेज सकती हैं। साथ ही इस उपहार बाक्स को व्यापारी माडल के हिसाब से रेट रखे हुए हैं, लेकिन रेट अधिक होने के कारण फिलहाल मांग कम है।

क्या कहते हैं व्यापारी?

सतीगुढ़ी चौक स्थित राखी व्यवसायी ने बताया कि अभी जो बिक्री हो रही है, वह दूर प्रदेश भेजने के लिए युवतियां व महिलाएं खरीदी कर रहीं हैं। रक्षबंधन (Raksha Bandhan 2024) एक-दो दिन रहेगा तब इसका डिमांड बढे़गी। वहीं इस बार भी अच्छी बिक्री की उम्मीद है। उनका कहना है कि लोगों के मांग के अनुरूप से 10 रुपए से लेकर 400 रुपए तक के राखी बाजार में आई है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि त्यौहार नजदीक आते ही बिक्री अच्छी-खासी बढ़ सकती है।
यह भी पढ़ें

प्रदोषकाल में 2 घंटे है राखी बांधने का समय, जानें रक्षाबंधन की डेट और राखी का शुभ समय

कार्टून वाली राखियां लूभा रही बच्चों को

व्यवसायियों ने इस बार बच्चों के लिए एक से बढ़कर एक राखी मंगाए हैं। जिसमें मोटू-पतलू, स्पाईडर मैन, डोरेमन, रोबिता, तितली राखी, सिटी राखी, लाईटिंग राखियां बाजार में आया है। ऐसे में इसकी बिक्री अभी से ठिक-ठाक चल रही है। वहीं व्यवसायियों की मानें तो बच्चे ज्यादातर कार्टून व लाईट वाली राखी पसंद कर रहे हैं। जिससे इसका डिमांड ज्यादा है।

Hindi News/ News Bulletin / Raksha Bandhan 2024: बाजार हुए गुलज़ार, बच्चों को लुभा रही कार्टून वाली राखियां, धड़ल्ले से हो रही बिक्री…

ट्रेंडिंग वीडियो