scriptसंदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स मार गिराने वाली अमरीकी मिसाइल की कीमत जानकार रह जाएंगे आप हैरान! | US using missile worth 4,39,000 dollars to shoot down flying objects | Patrika News
नई दिल्ली

संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स मार गिराने वाली अमरीकी मिसाइल की कीमत जानकार रह जाएंगे आप हैरान!

AIM-9X Sidewinder Missile Cost: अमरीका में पिछले कुछ दिनों में अजीबोगरीब और रहस्यमयी घटनाएं देखने को मिल रही हैं। पिछले कुछ दिनों में अमरीका के एयर स्पेस में संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स देखे जा रहे हैं। अमरीकी एयर फोर्स के फाइटर जेट्स इन्हें मार गिरा रहे हैं पर इन्हें मार गिराने में इस्तेमाल की जा रही मिसाइल ऐम-9X साइडवाइंडर की कीमत जानकार आपके होश उड़ सकते हैं।

नई दिल्लीFeb 14, 2023 / 04:51 pm

Tanay Mishra

fighter_jet_firing_aim-9x_sidewinder_1.jpg

Fighter Jet firing AIM-9X Sidewinder

अमरीका (United States of America) के एयर स्पेस में पिछले कुछ दिन में कई फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स दिखाई दे रहे हैं। कुछ दिन पहले ही चीन (China) के एक संदिग्ध बैलून के अमरीकी एयर स्पेस में दिखाई देने के साथ यह सिलसिला शुरू हुआ था। कुछ दिन यह बैलून अमरीका के एयर स्पेस में फ्लोट करता रहा और अमरीकी एजेंसियों के साथ सेना और एयर फोर्स ने भी इस पर नज़र बनाए रखी। कुछ दिन में अमरीकी एयर फोर्स ने इस चाइनीज़ बैलून को मार गिराया था। पर इसके बाद भी अमरीकी एयर स्पेस में संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स दिखने का सिलसिला जारी रहा और चाइनीज़ बैलून के बाद तीन दिन में ही अमरीकी एयर स्पेस में 3 संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स दिखते रहे, जिन्हें अमरीकी एयर फोर्स मार गिराती रही। हाल ही में इस बात की जानकारी सामने आई है कि अमरीकी एयर फोर्स इस काम के लिए किस मिसाइल का इस्तेमाल कर रही है।

AIM-9X Sidewinder का किया जा रहा है इस्तेमाल

अमरीकी एयर फोर्स अपने एयर स्पेस में दिख रहे संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स को मार गिराने के लिए एक खास मिसाइल का इस्तेमाल कर रही है। सभी संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स को मार गिराने में एक ही तरह की मिसाइल का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस मिसाइल का नाम ऐम-9X साइडवाइंडर (AIM-9X Sidewinder) है।

कीमत जानकार उड़ जाएंगे होश

संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स को मार गिराने में अमरीकी एयर फोर्स जिस AIM-9X Sidewinder का इस्तेमाल कर रह है, उसकी कीमत जानकार आपके होश उड़ जाएंगे। इस मिसाइल की कीमत 439,000 डॉलर्स है जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 3 करोड़ 63 लाख रुपये है।

aim-9x_sidewinder.jpg


यह भी पढ़ें

सऊदी अरब का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार एक महिला को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा

मिसाइल बनाने वाली कंपनी ने दी जानकारी

AIM-9X Sidewinder मिसाइल को जो कंपनी बनाती है उसका नाम Raytheon Technologies Corp. है। इस कंपनी ने हाल ही में अपनी इस घातक मिसाइल की कीमत की जानकारी दी। इतना ही नहीं, कंपनी ने यह भी बताया कि इस मिसाइल को दूसरे कई देशों में भी बेचा जाता है। इस मिसाइल का इस्तेमाल मॉडर्न फाइटर जेट्स में किया जाता है। कंपनी ने बताया कि एक हीट-सीकिंग सुपरसॉनिक मिसाइल है जिसका इस्तेमाल शॉर्ट रेंज टार्गेट्स के लिए किया जाता है।

कहाँ-कहाँ देखे गए संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स?

पिछले कुछ दिनों में अमरीका में तीन जगहों पर एयर स्पेस में संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स देखे जा चुके हैं। साउथ कैरोलिना (South Carolina) के एयर स्पेस से चाइनीज़ बैलून को मार गिराने के बाद अलास्का (Alaska), मिशिगन (Michigan) और कनाडा (Canada) बॉर्डर के पास एयर स्पेस में तीन दिन में लगातार 3 संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स देखे गए, जिन्हें अमरीकी एयर फोर्स ने AIM-9X Sidewinder मिसाइल का इस्तेमाल करते हुए मार गिराया।

यह भी पढ़ें

Shootout In US: मिशिगन की यूनिवर्सिटी में गोलीबारी, 3 लोगों की मौत

Hindi News / New Delhi / संदिग्ध फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स मार गिराने वाली अमरीकी मिसाइल की कीमत जानकार रह जाएंगे आप हैरान!

ट्रेंडिंग वीडियो