scriptमहिला सैनिकों को मिला दिवाली गिफ्ट, अधिकारियों की तरह मिलेगी मेटरनिटी लीव | Women soldiers get Diwali gift, will get maternity leave like officers | Patrika News
राष्ट्रीय

महिला सैनिकों को मिला दिवाली गिफ्ट, अधिकारियों की तरह मिलेगी मेटरनिटी लीव

अब मातृत्व और बच्चों की देखभाल के लिए महिला सैनिकों, महिला नौसैनिकों और महिला वायुसैनिकों को अपने अधिकारियों की तरह छुट्टियां और अन्य सुविधाएं मिलेंगी।

Nov 05, 2023 / 01:40 pm

Shaitan Prajapat

women_soldiers_8.jpg

भारत सरकार ने बीते दिनों दिवाली के अवसर पर किसानों और रेलवे कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी थी। इसी कड़ी में अब सशस्त्र बलों में तैनात महिलाओं को भी दिवाली का तोहफा दिया गया है। रक्षा मंत्रालय से सशस्त्र बलों में तैनात महिलाओं के छुट्टियों को लेकर एक प्रस्ताव जारी किया गया है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सुरक्षा बलों में अब महिला अधिकारियों की तरह ही महिला सैनिकों को भी अब मातृत्व, बच्चों की देखभाल और बच्चे गोद लेने के लिए छुट्टियां और अन्य सुविधाएं दी जाएगी।

https://twitter.com/rajnathsingh?ref_src=twsrc%5Etfw

सेना में सभी रैंक को एक समान अवकाश

रक्षा मंत्रालय ने सेना में तैनात महिलाओं के छुट्टियों को लेकर एक प्रस्ताव जारी किया है। इसमें महिलाओं की छुट्टियों को लेकर एक नियम बनाया गया है। अब सेना में सभी महिलाओं के लिए एक समान छुट्टियों का प्रावधान किया जाएगा। चाहे वह अधिकारी हो या किसी अन्य रैंक का तैनात हो। इस फैसले से सेना में महिलाओं के काम के हालत बेहतर बनेंगे। उन्हें सामाजिक और प्रोफेशनल जीवन में संतुलन बनाने में मदद मिलेगी।

प्रस्ताव को रक्षा मंत्री ने दी मंजूरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों में महिला सैनिकों, नाविकों और वायु योद्धाओं के लिए उनके अधिकारी समकक्षों के बराबर मातृत्व, बाल देखभाल और बाल गोद लेने की छुट्टियों के नियमों के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जारी किए गए नियम के अनुसार सेना में तैनात सभी महिलाओं के लिए एक समान लागू किया जाएगा। चाहे वह अधिकारी हो या किसी अन्य का हो।

यह भी पढ़ें

कोरोना इन्फेक्शन, वैक्सीन का हार्ट अटैक से कोई लेना-देना नहीं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट



महिला सैनिकों को अब मिलेगी अफसरों के बराबर छुट्टियां

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ‘नारी शक्ति’ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए तमाम प्रयास जारी है। अब तीनों सेनाओं की महिला सैनिकों के लिए अफसरों के बराबर छुट्टियां मंजूरी दे दी गई है। महिला अग्निवीरों की भर्ती से सशस्त्र बल देश की भूमि, समुद्र और हवाई सीमाओं की रक्षा के लिए महिला सैनिकों, नाविकों और वायु योद्धाओं की बहादुरी, समर्पण और देशभक्ति से सशक्त होंगे।

यह भी पढ़ें

निज्जर हत्या मामले में कनाडा की ‘करतूत’ पर नया खुलासा, हाई लेवल से मिले निर्देश पर भारत को किया गया बदनाम

Hindi News/ National News / महिला सैनिकों को मिला दिवाली गिफ्ट, अधिकारियों की तरह मिलेगी मेटरनिटी लीव

ट्रेंडिंग वीडियो