scriptकिस रंग की होगी रामलला की मूर्ति : श्वेत होंगे या श्याम, पांच घंटे मंथन | What color will Ramlala's idol be Will it be white or black Brainstorm for five hours | Patrika News
राष्ट्रीय

किस रंग की होगी रामलला की मूर्ति : श्वेत होंगे या श्याम, पांच घंटे मंथन

राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठित होने वाली रामलला की मूर्ति के चयन को लेकर करीब पांच घंटे तक मंथन चला। बाल स्वरूप भगवान राम किस शिला के, किस रंग के व किस रूप के होंगे।

Dec 30, 2023 / 07:43 am

Shaitan Prajapat

ramlala_idol_09.jpg

देश दुनिया में करोड़ों रामभक्तों की आस्था के केंद्र अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति को भव्य मंदिर में सुशोभित किए जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को करीब 16 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देकर विकास के एक नए युग का सूत्रपात करेंगे। इससे पहले, राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठित होने वाली रामलला की मूर्ति के चयन को लेकर शुक्रवार को करीब पांच घंटे तक मंथन चला। बाल स्वरूप भगवान राम किस शिला के, किस रंग के व किस रूप के होंगे, इसके लिए आखिरकार वोटिंग करवानी पड़ी। ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने एक, दो व तीन नंबर के क्रम में वोट दिए। हालांकि अंतिम निर्णय अभी बाकी है। बताया गया कि बैठक में चार ट्रस्टी मौजूद नहीं थे। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास की सहमति भी बाकी है।

ट्रस्ट ने मंगाए थे 12 पत्थर

ट्रस्ट के सूत्रों के मुताबिक, ट्रस्टियों को कर्नाटक के अरुण योगीराज की श्याम शिला वाली मूर्ति ज्यादा भायी है। हालांकि, ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। रामलला की मूर्ति निर्माण के लिए नेपाल की गंडकी नदी समेत कर्नाटक, राजस्थान व उड़ीसा के उच्च गुणवत्ता वाले 12 पत्थर ट्रस्ट ने मंगाए थे। इन सभी पत्थरों को परखा गया तो राजस्थान व कर्नाटक की शिला ही मूर्ति निर्माण के लायक मिली। देश के तीन प्रसिद्ध मूर्तिकार इन शिलाओं पर रामलला के बाल स्वरूप को जीवंत किया है।

रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट होगा राष्ट्र को समर्पित

मोदी अयोध्या में अपने एक दिवसीय दौरे में 15 हजार 700 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। श्रीराम की नगरी से देश के विभिन्न शहरों के लिए भी सौगातों का पिटारा खुलेगा। प्रधानमंत्री देश के अलग अलग स्टेशनों से संचालित होने वाली छह वंदे भारत और दो अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

दो अमृत भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री पुनर्विकसित अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही माता वैष्णो देवी कटड़ा-नई दिल्ली, अमृतसर-नई दिल्ली, कोयम्बटूर-बेंगलुरु, मंगलूरु-मडगांव, जालना-मुंबई एवं अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल के बीच छह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के साथ ही अयोध्या-दरभंगा एवं मालदा टाउन-बेंगलुरु के बीच दो अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही अयोध्या का महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट हवाई यातायात नेटवर्क से जुड़ने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें

PM मोदी का ये स्पेशल प्लेन अयोध्या एयरपोर्ट पर सबसे पहले करेगा लैंड, जानें बोइंग 737 एनजी की खासियत



खरगे-सोनिया के शामिल होने पर संशय

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के अयोध्या में राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने को लेकर अभी संशय बना हुआ है। कांग्रेस की तरफ से बताया गया कि दोनों नेताओं को इस समारोह में शामिल होने का न्योता मिला है। उनके शामिल होने के बारे में समय पर सूचित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

नए साल में अगर अमीर बनने का ले रहे संकल्प तो यहां समझिए धन बढ़ाने के 8 गोल्डन रूल्स



यह भी पढ़ें

1 जनवरी 2024 से बदल जाएंगे कई नियम, सिम कार्ड और जीएसटी सहित होंगे ये बड़े बदलाव



Hindi News / National News / किस रंग की होगी रामलला की मूर्ति : श्वेत होंगे या श्याम, पांच घंटे मंथन

ट्रेंडिंग वीडियो