scriptWeather Update: दिल्ली-राजस्थान में फिर एक्टिव हुआ मॉनसून, 21 राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट | Weather Update: Monsoon becomes active again in Delhi-Rajasthan, alert of heavy rain for 5 days in 21 states | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: दिल्ली-राजस्थान में फिर एक्टिव हुआ मॉनसून, 21 राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon Return: भारती मौसम विज्ञान विज्ञाान ने ताजा अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि 21 राज्यों में मानसून फिर से एक्टिव होने वाला है।

नई दिल्लीJul 17, 2024 / 11:49 am

Shaitan Prajapat

rain alert
Monsoon Return: देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है, तो कुछ जगह इस पर ब्रेक लग गई है। बीते दो दिनों से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, राजस्थान सहित कई राज्यों में गर्मी और उमस से लोगों को बहुत बुरा हाल है। इसी बीच भारती मौसम विज्ञान विज्ञाान ने ताजा अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि 21 राज्यों में मानसून फिर से एक्टिव होने वाला है। आने वाले पांच दिनों तक खूब बारिश होगी। आईएमडी के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

पांच दिनों ​तक होगी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, आगामी पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। प्रायद्वीपीय और मध्य भारत में मानसून के सक्रिय हो रहा है। इस समय मानसून रेखा राजस्थान के जैसलमेर, कोटा, मध्य प्रदेश के गुना और दक्षिण ओडिशा पर कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है।

आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 18 और 19 जुलाई को कोंकण और गोवा में, जबकि 18 से 20 जुलाई के बीच मध्य महाराष्ट्र में और तटीय कर्नाटक, केरल, तेलंगाना और तमिलनाडु में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया हैं

पांच दिनों तक यहां होगी बारिश

वेदर रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले पांच दिनों तक गोवा, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज और बिजली के साथ बारिश होगी। इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और झारखंड में बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

बारिश के साथ बिजली​ गिरने चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पांच दिनों तक कई राज्यों में बारिश के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है। इसके अलावा कुछ हिस्सों में तेज हवा भी चल सकती है। आईएमडी के अनुसार, हवा की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे की रहने की संभावना है।

Hindi News/ National News / Weather Update: दिल्ली-राजस्थान में फिर एक्टिव हुआ मॉनसून, 21 राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो