scriptWeather Update: दिल्ली, यूपी-बिहार में झमाझम बारिश, रेल लाइन धंसी, भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे बंद, 21 राज्यों में अलर्ट | Weather Update: Heavy rain in Delhi, UP-Bihar, new alert of Meteorological Department in these states including Uttarakhand | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: दिल्ली, यूपी-बिहार में झमाझम बारिश, रेल लाइन धंसी, भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे बंद, 21 राज्यों में अलर्ट

IMD Heavy Rain Alert: देशभर में बीते कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तीन दिन से लगातार बारिश का दौर जारी है। सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई।

Sep 11, 2023 / 08:03 am

Shaitan Prajapat

IMD Heavy Rain Alert

IMD Heavy Rain Alert

weather update देशभर में बीते कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तीन दिन से लगातार बारिश का दौर जारी है। सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई। लगातार बारिश होने से तापमान और गर्मी में खासी गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली के आसपास के इलाकों के साथ यूपी, बिहार एमपी के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई है। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को भी हल्की से तज वर्षा का दौर बना रह सकता है। शनिवार को शुरू हुआ वर्षा का दौर सोमवार को भी जारी रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और महाराष्ट्र सहित 21 राज्यों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन से बारिश
देश की राजधानी दिल्ली में बीते दिनों से लगातार बारिश हो रही है। सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई। लगातार वर्षा का दौर जारी रहने से रविवार को तापमान और गर्मी में खासी गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान पांच डिग्री तक गिर गया। सितंबर की बरसात का कोटा भी लगभग 70 प्रतिशत तक पूरा हो गया है।

उत्तराखंड में ऊंची चोटियों पर सीजन की पहली बर्फबारी
तीन दिनों से हो रही बारिश के साथ ही चमोली में रविवार को सीजन की पहली बर्फबारी भी हुई। बारिश व बर्फबारी से बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब व फूलों की घाटी में ठंड शुरू हो गई है। केदारनाथ की पहाड़ियों के अलावा बदरीनाथ धाम के नीलकंठ, नर नारायण पर्वत सहित अन्य चोटियों पर हिमपात हुआ है। भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया है। प्रशासन मलबा हटाने के लिए काम कर रह है।

राजस्थान में भारी बारिश, रेल लाइन धंसी
राजस्थान में भारी बारिश के चलते रविवार को झांसी मंडल के हेतमपुर-धौलपुर के बीच झांसी-दिल्ली ट्रैक धंस गया। ट्रैक के नीचे से गिट्टी और मिट्टी धंस जाने के बाद ट्रेनों को रोकना पड़ा। इसके चलते करीब साढ़े चार घंटे तक रेल यातायात प्रभावित रहा। प्रदेश की राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में सोमवार को बादल छाए हुए नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार आज कई राज्यों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

मुरादाबाद में ट्रैक पर भरा पानी, गाजियाबाद में गड्ढे में गिरी कार
मुरादाबाद में भारी बारिश से सड़कें लबालब हो गईं। मूंढापांडे के पास रेलवे ट्रैक पानी में डूब गए, मुरादाबाद-बरेली के बीच रेल संचालन ठप हो गया। कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। वही, गाजियाबाद में भारी बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। गाड़ियां पानी में डूूबी हुई चल रही थीं। लालकुआं में बीच सड़क गड्ढे में एक कार बेकाबू होकर पलट गई।

यूपी-एमपी और बिहार में भी बरसे बादल
मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में भी बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। इन राज्यों में बीते दिनों से चिलचिलाती धूप से लोगों को बुरा हाल कर रखा था। तीनों राज्यों के कई इलाकों में बारिश होने से सबसे ज्यादा किसानों में चेहरे पर रौनक लौटी है। गर्मी और उमर से आम लोगों को भी काफी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों तक कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। बिहार के 18 जिलों में भी अलर्ट जारी किया गया था। मौसम विभाग ने रविवार को आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में बड़ी साजिश नाकाम, श्रीनगर-बारामूला हाईवे पर IED बरामद, सेना के कब्जे में इलाका

अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार मानसून का एक ट्रफ गुजरात, राजस्‍थान के ऊपर बना हुआ है। दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण बनी हुई है। यह धीरे धीरे दक्षिण की ओर लगातार बढ़ा रहा है। ऐसे में अगले 24 घंटों के दौरान मध्‍य प्रदेश और बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें

Tamil Nadu Accident: तमिलनाडु में भीषण सड़क दुर्घटना, ट्रक-वैन की टक्कर में सात की मौत



Hindi News/ National News / Weather Update: दिल्ली, यूपी-बिहार में झमाझम बारिश, रेल लाइन धंसी, भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे बंद, 21 राज्यों में अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो