scriptWeather: दोपहर बाद अचानक पलटा मौसम, झमाझम बारिश के साथ आंधी-तूफान | Weather suddenly changed in the afternoon, thunderstorm with heavy rain | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather: दोपहर बाद अचानक पलटा मौसम, झमाझम बारिश के साथ आंधी-तूफान

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर, यमुनानगर और कुरुक्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ हल्की आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की थी।

नई दिल्लीJul 22, 2024 / 03:40 pm

Anish Shekhar

rajasthan rain alert
Delhi Monsoon: दिल्ली में सोमवार दोपहर को अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिला। राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बारिश हुई। संसद भवन से ली गई तस्वीरों में शहर में भारी बारिश दिखाई दे रही है। आज पहले, भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर, यमुनानगर और कुरुक्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ हल्की आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की थी।
दिल्ली-एनसीआर के जिन इलाकों में आज बारिश होने की उम्मीद है, उनमें सीमापुरी, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरो, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और मानेसर शामिल हैं। इसके अलावा, आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि हरियाणा के करनाल, पानीपत, हिसार, हांसी, सिवानी, सोहाना, रेवाड़ी, बावल और नूंह सहित कई इलाकों में बारिश होने की उम्मीद है।

टूटा 88 सालों का रिकोर्ड

18 जुलाई को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे उमस भरे मौसम से राहत मिली। जून में, शहर में 88 वर्षों में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार, 27 जून को सुबह 8:30 बजे से 28 जून को सुबह 8:30 बजे तक दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई। कुल 235.5 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो 1936 के बाद से जून में 24 घंटों में हुई अधिकतम बारिश है।
हालांकि, बारिश के कारण यमुना नदी में जल स्तर बढ़ गया है, जिसके कारण अधिकारियों ने नदी के किनारे बसे नोएडा के गांवों के निवासियों को अलर्ट जारी किया है। इन ग्रामीणों ने पिछले साल मानसून के मौसम में भीषण बाढ़ का सामना किया था, जिससे दिल्ली और नोएडा दोनों के निवासियों को काफी असुविधा हुई थी।

हिमाचल में भी बारिश होने की संभावना

इससे पहले, 21 जुलाई को, आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जिसमें आने वाले सप्ताह में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी। मौसम विभाग ने यह भी बताया कि हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस महीने की शुरुआत में, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण 70 सड़कें और 51 जलापूर्ति योजनाएँ बाधित हुईं। इसके अतिरिक्त, क्षेत्र में मौसम की स्थिति के कारण 84 बिजली आपूर्ति योजनाएं बाधित हुईं। (एएनआई)

Hindi News / National News / Weather: दोपहर बाद अचानक पलटा मौसम, झमाझम बारिश के साथ आंधी-तूफान

ट्रेंडिंग वीडियो