scriptWeather Update: दिल्ली सहित कई राज्यों फिर प्रचंड गर्मी, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट | weather forecast update Many states including Delhi heat again | Patrika News
राष्ट्रीय

Weather Update: दिल्ली सहित कई राज्यों फिर प्रचंड गर्मी, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

weather forecast update: उत्तर भारत के राज्यों को पिछले कुछ दिनों गर्मी से थोड़ी बहुत राहत मिली थी। अब एक बार फिर गर्मी सताएगी। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तर भारत के कई राज्यों में हीटवेव वापसी हो गई है। दिल्ली-एनसीआर सहित कई जगह लू चलने की संभावना है।

Jun 05, 2022 / 10:19 am

Shaitan Prajapat

weather forecast update

weather forecast update

Weather forecast update: मानसून तय समय से 3 दिन पहले केरल में प्रवेश कर चुका है, लेकिन अभी भी लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिली है। थोड़ी राहत मिलने के बाद देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य हिस्सों फिर से लू सता रही है। देश की राजधानी दिल्ली सहित राज्यों में फिर से प्रचंड गर्मी पड़ने लगी है। बीते कुछ दिनों से कई शहरों में तापमान में बढ़ती हुई है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, उत्तर भारत के कई राज्यों में हीटवेव वापसी हुई है।राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों और दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

दिल्ली में कुछ दिन और सताएगी गर्मी
मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिमी भारत में बढ़ती लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है। दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में तापमान बढ़ने के साथ लोगों को गर्मी सताने लगी है। आसमान पूरा साफ रहेगा। दिन भर धूप खिली रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। अधिकतम तापमान की बात करें तो यह 44 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा।

इन प्रदेशों में अभी नहीं मिलेगी राहत
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, विदर्भ, उत्तर प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र और मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक लू चलने की संभावना है। दो दिनों तक राजस्थान और मध्य प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। देश के शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री और उससे अधिक पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें

साल 2022 में मानसून की स्थिति- जानें आपके शहर में कब और कितने दिन होगी बारिश





इन हिस्सों में है बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, मानसूनी पश्चिमी हवाओं के चलते तटीय और दक्षिण कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले कुछ दिनों में तेज बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें

साल का सबसे अधिक गर्म दिन शनिवार, तापमान @ 44 के पार हीट स्टोक का अलर्ट जारी




Hindi News/ National News / Weather Update: दिल्ली सहित कई राज्यों फिर प्रचंड गर्मी, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो