scriptVideo : तूफानी बारिश में बर्बाद हुआ ये प्रदेश, Indian Navy ने अब तक बचाई 22 की जान | Video: This state was devastated by torrential rains, Indian Navy has saved 22 lives so far | Patrika News
राष्ट्रीय

Video : तूफानी बारिश में बर्बाद हुआ ये प्रदेश, Indian Navy ने अब तक बचाई 22 की जान

ALH : प्रभावित इलाकों में खोज और बचाव कार्यों को अंजाम देने के लिए कुल चार हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान तैनात किया गया है। नौसेना ने यहां दो एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर और दो चेतक हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं।

हैदराबादSep 04, 2024 / 02:58 pm

Anand Mani Tripathi

आंध्रप्रदेश में लगातार हुई भारी बारिश के बाद कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। ऐसे में भारतीय नौसेना आंध्रप्रदेश के प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी है। नौसेना के मुताबिक यहां एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) तैनात किए गए हैं। नौसेना की मदद से विभिन्न इलाकों में फंसे हुए 22 लोगों को बचाया गया है। भारी बारिश के बाद भारतीय नौसेना के विमान, बाढ़ राहत दल (FRT) और पूर्वी नौसेना कमान की गोताखोरी टीमों को तैनात किया गया है। यह टीमें मानवीय सहायता और आपदा राहत का कार्य कर रही हैं।

चार हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान तैनात

नौसेना ने बताया है कि प्रभावित इलाकों में खोज और बचाव कार्यों को अंजाम देने के लिए कुल चार हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान तैनात किया गया है। नौसेना ने यहां दो एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर और दो चेतक हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। जहां फंसे हुए लोगों को खतरनाक स्थिति से बाहर निकाल गया है। वहीं अत्यधिक पानी बढ़ जाने के कारण फंसे हुए व्यक्तियों के लिए 1000 किलोग्राम से अधिक भोजन हवाई मार्ग से एयर ड्रॉप किया गया है। इसके साथ ही 10 एफआरटी भी तैनात किए गए हैं। अतिरिक्त नौसेना कार्य दल और संबंधित उपकरणों के साथ बचाव दल को स्टैंडबाय रखा गया है।

वायनाड में भारी बारिश के कारण भूस्खलन

गौरतलब है कि बीते दिनों केरल के वायनाड में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ था। तब वहां भी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने के लिए उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) का इस्तेमाल किया गया था। एएलएच को राहत एवं बचाव कार्यों के लिए भी तैनात किया गया था। वायनाड में राहत एवं बचाव प्रयासों को मजबूत करने के लिए, कालीकट के तटरक्षक वायु एन्क्लेव से उन्नत हल्का हेलीकॉप्टर (एएलएच) बचाव कार्यों में बेहतर हवाई सहायता के लिए भी तैनात था। वहीं अब हवाई मार्ग से राहत सामग्री को गिराने के लिए आंध्र प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है।

Hindi News/ National News / Video : तूफानी बारिश में बर्बाद हुआ ये प्रदेश, Indian Navy ने अब तक बचाई 22 की जान

ट्रेंडिंग वीडियो