scriptVande Bharat: अब इन रूटों पर दौड़ेगी Vande Bharat Metro, 4 घंटे का सफर 90 मिनट में, यात्रियों की बल्ले-बल्ले | vande bharat metro new route good news delhi agra bhopal mumbai latest route know fair and all details | Patrika News
राष्ट्रीय

Vande Bharat: अब इन रूटों पर दौड़ेगी Vande Bharat Metro, 4 घंटे का सफर 90 मिनट में, यात्रियों की बल्ले-बल्ले

Vande Bharat New Route: यात्रियों की सुविधा के लिए इंडियन रेलवे कई रूटों पर वंदे भारत मेट्रो (Vande Bharat Metro) चलाने जा रही है। रेलवे के इस कदम से हर वर्ग के लोगों को काफी सहूलियत होगी।

नई दिल्लीJun 12, 2024 / 01:58 pm

Paritosh Shahi

Vande Bharat New Route: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने कई भाषणों में कह चुके हैं कि वो देश के हर कोने में वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) पहुंचाना चाहते हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जब वो चुनाव प्रचार कर रहे थे तब उन्होंने कहा था कि अपने तीसरे टर्म में वो वंदे भारत की कनेक्टिविटी को और विस्तार देने के लिए काम करेंगे। इसी बीच वंदे भारत के चाहने वालों के लिए खुशखबरी है। इंडियन रेलवे 200 किलोमीटर की रेंज में पड़ने वाले अहमस्टेशनों के बीच वंदे भारत मेट्रो (Vande Bharat Metro) सेवा शुरू करने जा रही है। रेलवे के इस कदम से 200 किलोमीटर का सफर सिर्फ 90 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। अधिकारियों के मुताबिक इस रूट पर 160 किमी/घंटा की रफ्तार से नई वंदे भारत फर्राटा भरेगी। जहां अन्य ट्रेनें इस रूट को 2 से 4 घंटे में तय करती हैं, वहीं यह नई वंदे भारत 200 किमी की दूरी सिर्फ 1.3 घंटे यानी 90 मिनट में तय करने जा रही है।

PM Modi ने 10 नई Vande Bharat को दिखाई थी हरी झंडी

चुनाव के तारीखों के ऐलान से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद-मुंबई मध्य, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु-डॉ एमजीआर मध्य (चेन्नई), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी – सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी औरखजुराहो- दिल्ली (निजामुद्दीन) के बीच 10 नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी।

कब शुरू होगी सेवा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों के लिए विस्तृत कार्यक्रम जून महीने के अंत तक जारी होने की उम्मीद है। बताया जा रहा है अगले महीने इस सेवा को लोगों के लिए शुरू किया जाएगा। इन ट्रेनों को औसतन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से संचालित करने का अनुमान है, जिससे यात्रियों के लिए यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।
Vande Bharat Metro Route

Vande Bharat का जल्द शुरू होगा ट्रायल

मध्यम और गरीब वर्ग के लोग 100-200 किलोमीटर की दूरी ज्यादातर ट्रेन से ही सफर करना चाहते हैं। इस बात को ध्यान में रखकर ही वंदे भारत मेट्रो को शुरू किया जा रहा है। छोटी दूरी की वंदे मेट्रो ट्रेनों का ट्रायल रन जुलाई में शुरू होगी। इसके अलावा, यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी है। वंदे भारत के स्लीपर वर्जन का ट्रायल भी अगले महीने शुरू होगा। इसमें 1,000 किलोमीटर से अधिक के मार्गों को कवर किया जाएगा। वहीं, 100-250 किलोमीटर की दूरी के लिए डिजाइन की गई वंदे मेट्रो ट्रेनें लगभग देश के 124 शहरों के बीच कनेक्शन स्थापित करेंगी।

इन रूटों पर शुरू होगी Vande Bharat Metro

रेलवे बोर्ड ने बताया कि यह ट्रेन 16 कोच वाली होगी। वंदे भारत मेट्रो सबसे पहले दिल्ली से आगरा के लिए शुरू की जाएगी। नई दिल्ली पहुंचने से पहले यह आगरा और लखनऊ स्टेशनों से होकर गुजरेगी। अन्य वंदे भारत ट्रेनों की तरह ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस रूट पर भी ट्रेन सुबह ही अपना सफर शुरू कर सकती है। 200 किलोमीटर के इस सफर को वंदे भारत मेट्रो के जरिए सिर्फ 90 मिनट में पूरा किया जाएगा।
इसके अलावा वंदे भारत मेट्रो मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से 200 किलोमीटर की रेंज में पड़ने वाले स्टेशनों में बैतूल, सागर और शाजापुर के बीच भी चलेगी। एमपी की राजधानी भोपाल से चलने वाली वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों के रूट की बात करें तो पहली ट्रेन भोपाल से होशंगाबाद-इटारसी होते हुए बैतूल तक चलने वाली है, जबकि दूसरी ट्रेन भोपाल से बीना होते हुए सागर को जोड़ेगी। वहीं तीसरी ट्रेन सीहोर होते हुए शाजापुर तक जाएगी।

इन रूटों पर शुरू की जा सकती है Vande Bharat

दो रूटों के अलावा वंदे भारत मेट्रो मुंबई और उसके सब अर्बन शहरों में भी सेवा शुरू कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक मुंबई-लोनावला वंदे भारत मेट्रो, वाराणसी-प्रयागराज वंदे भारत मेट्रो, पुरी-भूवनेश्वर वंदे भारत मेट्रो, कानपुर-लखनऊ वंदे भारत मेट्रो, दिल्ली-मेरठ वंदे भारत मेट्रो, देहरादून-काठगोदाम वंदे भारत और आगरा-मधुरा-वृंदावन वंदे भारत मेट्रे सेवा शुरू की जा सकती है।

Hindi News/ National News / Vande Bharat: अब इन रूटों पर दौड़ेगी Vande Bharat Metro, 4 घंटे का सफर 90 मिनट में, यात्रियों की बल्ले-बल्ले

ट्रेंडिंग वीडियो