scriptNon-Veg: क्या आप जानते हैं भारत में सबसे कम नॉनवेज खाने वाले टॉप 5 राज्य कौन से है? | Trending Quiz which are top 5 states in India that consume least non-veg | Patrika News
राष्ट्रीय

Non-Veg: क्या आप जानते हैं भारत में सबसे कम नॉनवेज खाने वाले टॉप 5 राज्य कौन से है?

Least non-vegetarian state in India: भारत में राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब और उत्तराखंड वो राज्य है जहां शाकाहारी भोजन का महत्त्व अधिक है और नॉन वेज खाना बहुत कम खाया जाता है।

नई दिल्लीJul 04, 2024 / 05:40 pm

Anish Shekhar

Least Non-Vegetarian State in India: भारत विविधताओं से भरा देश है जहां हर राज्य की अपनी अलग संस्कृति और खान-पान की विशेषताएं हैं। जहां कुछ लोगों को शाकाहारी खाना पसंद है तो कुछ लोग मांसाहारी खाना पसंद करते है, हर किसी की अपनी-अपनी पसंद है। भारत में कई ऐसे राज्य है जहां शाकाहारी भोजन का महत्त्व अधिक है और नॉन वेज खाना बहुत कम खाया जाता है। यहां के लोग पारंपरिक शाकाहारी व्यंजन को अधिक पसंद करते हैं और यही कारण है कि यहां नॉन-वेज खाने वालों की संख्या बहुत कम है। लेकिन धीरे-धीरे भारत में नॉन-वेज खाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है, पर अभी भी कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां नॉन-वेज खाने वालों की संख्या बहुत कम है। इस रिपोर्ट में हम उन पांच राज्यों के बारे में जानेंगे जहां सबसे कम नॉन वेज खाया जाता है। इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए विभिन्न सर्वेक्षणों और रिपोर्ट्स का सहारा लिया गया है, जिनमें से नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (NFHS) और विभिन्न न्यूट्रिशन सर्वे शामिल हैं।

1. राजस्थान

राजस्थान अपने शाही खाने के लिए मशहूर है, लेकिन यहां पर नॉन-वेज खाने वालों की संख्या बहुत कम है। राजस्थान में लगभग 25% लोग ही नॉन-वेज खाते हैं। यहां के ज्यादातर लोग शाकाहारी होते हैं और नॉन वेज की मांग बहुत कम होती है। राजस्थान का शाकाहारी खाना मसालेदार और सुगंधित होता है। यहां की दाल बाटी चूरमा, गट्टे की सब्जी, और कढ़ी बहुत प्रसिद्ध हैं। हालांकि राजस्थान में कुछ इलाके हैं जैसे कि बीकानेर और जोधपुर, जहाँ नॉन वेज खाया जाता है। यहां के कुछ लोग मांसाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं, खासकर त्योहारों और विशेष अवसरों पर। जोधपुर के ‘होटल हनुमानजी’ अपने लाल मास (मटन करी) के लिए जाना जाता है, जो यहाँ का एक प्रसिद्ध नॉन वेज व्यंजन है।

2. गुजरात

गुजरात अपने गुजराती थाली के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें ढेर सारी शाकाहारी डिशेज होती हैं। यहां पर लगभग 29% लोग ही नॉन-वेज खाते हैं। गुजरात एक ऐसा राज्य है जहां शाकाहार को प्रमुखता दी जाती है। यहां के लोग ज्यादातर शाकाहारी होते हैं और यहां नॉन वेज खाने वालों की संख्या बहुत कम है। गुजरात का खाना स्वादिष्ट और भिन्न प्रकार का होता है। यहां के ढोकला, खांडवी, उंधियू और थेपला जैसे शाकाहारी व्यंजन बहुत प्रसिद्ध हैं। हालांकि, गुजरात में कुछ ऐसे इलाके भी हैं जहां नॉन वेज खाया जाता है, जैसे कि कच्छ और सौराष्ट्र। यहां की कुछ मछली बाजारें और कुछ रेस्टोरेंट नॉन वेज पेश करते हैं। गुजरात के अहमदाबाद में ‘सरदार’ नामक एक फेमस नॉन वेज रेस्टोरेंट है, जो अपने कबाब और बिरयानी के लिए जानी जाती है।
nonveg

3. हरियाणा

हरियाणा में भी नॉन-वेज खाने वालों की संख्या बहुत कम है। यहां पर लगभग 30% लोग ही नॉन-वेज खाते हैं। हरियाणा का पारंपरिक खाना मक्खन, दूध, घी और शाकाहारी व्यंजन जैसे छाछ, परांठा, दाल आदि पर आधारित होता है। हरियाणा कृषि प्रधान राज्य है, जहां शाकाहारी भोजन को ज्यादा महत्व दिया जाता है। यहां के लोग धार्मिक मान्यताओं के कारण भी शाकाहारी भोजन को प्राथमिकता देते हैं। यहां कुछ प्रमुख शहरों जैसे गुड़गांव और फरीदाबाद में नॉन वेज खाया जाता है, लेकिन ग्रामीण इलाको में यह बिल्कुल ना के बराबर है।

4. पंजाब

पंजाब में शाकाहारी और नॉन-वेज दोनों तरह के खाने का प्रचलन है, लेकिन यहां पर भी नॉन-वेज खाने वालों की संख्या कम है। यहां पर लगभग 31% लोग ही नॉन-वेज खाते हैं। पंजाब भी कृषि प्रधान राज्य है जहां लोग अधिकतर शाकाहारी भोजन करते हैं। पंजाब का पारंपरिक खाना मक्खन, घी, लस्सी और शाकाहारी व्यंजन जैसे साग, मक्की की रोटी आदि पर आधारित होता है। यहां अमृतसर और लुधियाना जैसे शहरों में कुछ लोग नॉन वेज खाना पसंद करते हैं।

5. उत्तराखंड

उत्तराखंड, जिसे “देवभूमि” यानी देवताओं की भूमि के नाम से भी जाना जाता है, अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यहां की संस्कृति और परंपराएं बेहद समृद्ध हैं, और यही वजह है कि यहां नॉन वेज की खपत बहुत कम होती है। यहां पर लगभग 35% लोग ही नॉन-वेज खाते हैं। हालांकि उत्तराखंड में नॉन वेज की खपत कम है, लेकिन पर्यटन स्थलों जैसे देहरादून, नैनीताल, मसूरी, और ऋषिकेश में कुछ हद तक नॉन वेज खाना मिलता है। इन स्थलों पर देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की मांग पूरी करने के लिए रेस्टोरेंट्स और होटलों में नॉन वेज व्यंजन भी परोसे जाते हैं।

Hindi News/ National News / Non-Veg: क्या आप जानते हैं भारत में सबसे कम नॉनवेज खाने वाले टॉप 5 राज्य कौन से है?

ट्रेंडिंग वीडियो