scriptहरियाणा के फरीदाबाद में आज से सूरजकुंड मेले की शुरुआत, जानें टिकट, पार्किंग, बुकिंग, टाइमिंग समेत सबकुछ | Surajkund Craft Mela 2023: Important Dates Timing, Theme, Parking and other details | Patrika News
राष्ट्रीय

हरियाणा के फरीदाबाद में आज से सूरजकुंड मेले की शुरुआत, जानें टिकट, पार्किंग, बुकिंग, टाइमिंग समेत सबकुछ

Surajkund Mela 2023: हरियाणा के फरीदाबाद में आज से विश्व विख्यात सूरजकुंड मेले की शुरुआत हो गई है। इस मेले में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ भारत के कई राज्यों के लोग पहुंचते हैं। कई विदेशी भी इस मेले की शोभा बढ़ाते हैं। जानिए इस मेले से जुड़ी सभी खास बातें।

Feb 03, 2023 / 03:52 pm

Prabhanshu Ranjan

surajkund_mela_2023.jpg

Surajkund Craft Mela 2023: Important Dates Timing, Theme, Parking and other details

Surajkund Mela 2023: भारत की सांस्कृतिक विरासत और विविधता को एक मंच पर दिखाने वाला विश्व विख्यात सूरजकुंड मेला आज से शुरू हो गया है। हरियाणा के फरीदाबाद जिले में लगे सूरजकुंड मेले में देश के कई राज्यों से लोग पहुंचते हैं। इस मेले में भारतीय हस्तशिल्प, हथकरघा उद्योग के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि को एक मंच पर दिखाया जाता है। सूरजकुंड मेले में भारी भीड़ जुटती है। कई लोग इस मेले का इंतजार करते हैं। पिछले साल मेले का आयोजन 19 मार्च से लेकर 4 अप्रैल तक हुआ था। तब मेले में 30 से ज्यादा देशों ने भाग लिया था। उससे पहले दो साल कोरोना के कारण इस मेले पर भी असर पड़ा था। लेकिन इस बार सूरजकुंड मेला फिर अपने पुराने गौरव के साथ लगा है। आज यानी कि तीन फरवरी से शुरू हुआ सूरजकुंड मेला 19 फरवरी तक चलेगा। यहां जानिए सूरजकुंड मेले से जुड़ी सभी खास बातें।

सूरजकुंड मेले से जुड़ी खास बातें

डेट- तीन फरवरी से 19 फरवरी 2023 तक
स्थान- सूरजकुंड, फरीदाबाद, हरियाणा
समय- सुबह 10.30 से रात 8 बजे तक
थीम- नॉर्थ ईस्ट रीजन के 8 स्टेट
पार्टनर कंट्रीज- SCO के राष्ट्र

सूरजकुंड मेले के लिए टिकट कहां से मिलेगा

सूरजकुंड मेले का टिकट सूरजकुंड मेले की वेबसाइट https://surajkundmelaauthority.com/ या फिर Book my Show से ले सकते हैं। टिकट की कीमत- सोमवार से शुक्रवार तक के लिए 108 रुपये रखी गई है। जबकि वीकेंड में शनिवार और रविवार के लिए टिकट का चार्ज 171 रुपये है। सूरजकुंड मेले में कार के लिए पार्किंग चार्ज 200 रुपए जबकि स्कूटर और बाइक के लिए 75 रुपए है।

https://twitter.com/hashtag/Haryana?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


सूरजकुंड मेला 2023 की खासियत

इस साल सूरजकुंड मेले में पूर्वोत्तर के 8 राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल शिरकत करेंगे। साथ ही सूरजकुंड मेले में इस बार 45 देशों के विदेशी आर्टिस्ट के शामिल होने की संभावना है। यह पिछले साल की तुलना में दोगुनी है। इस मेले में मणिपुर की चाहाओ खीर, मेघालय की फ्रूटचाट और त्रिपुरा की भंगुई बिरयानी का स्वाद ले सकेंगे।


पिज्जा के साथ-साथ बाजरे की रोटी का भी स्वाद


इस मेले में टूरिस्ट विदेशी और हरियाणवी व्यंजनों का स्वाद चख सकेंगे। इस बार फूड कोर्ट भी बढ़ाया जाएंगा। मेले में पिज्जा के साथ-साथ बाजरे की रोटी और कढ़ी का स्वाद ले पाएंगे। इस बार G-20 शिखर सम्मेलन के कारण मेले में विदेशी पर्यटकों की संख्या भी दोगुनी होने का अनुमान है।

काफी सस्ती मिलती हैं कई चीजे

सूरजकुंड मेले में कई खूबसूरत चीजें काफी सस्ती मिलती है। आप यहां 50 रुपये से लेकर 100 रुपये तक में कई अच्छी चीजें खरीद सकते हैं। मेले में टूरिस्ट खूबसूरत पैटर्न और मजबूत डिजाइन वाले इयररिंग्स 50 रुपये में खरीद सकते हैं। इस मेले का उद्देश्य स्थानीय कलाओं को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़ें – गुरुग्राम में कंझावला जैसा कांड, कार ने बाइक को 4 किमी तक घसीटा, सामने आया Video

Hindi News / National News / हरियाणा के फरीदाबाद में आज से सूरजकुंड मेले की शुरुआत, जानें टिकट, पार्किंग, बुकिंग, टाइमिंग समेत सबकुछ

ट्रेंडिंग वीडियो