scriptSheikh Hasina: हसीना पर उठाता कोई नजर, तो आंखें छिन लेता भारत का ये शक्तिशाली फाइटरजेट | Sheikh Hasina In India: full story of Sheikh Hasina's entry into India, spent night in safe house of Hindon Air Base | Patrika News
राष्ट्रीय

Sheikh Hasina: हसीना पर उठाता कोई नजर, तो आंखें छिन लेता भारत का ये शक्तिशाली फाइटरजेट

Sheikh Hasina In India: बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर भड़की हिंसा और अस्थिरता के बाद, भारत ने शेख हसीना की सुरक्षा को लेकर सतर्कता बढ़ा दी थी।

नई दिल्लीAug 06, 2024 / 11:56 am

Shaitan Prajapat

Sheikh Hasina In India: बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर भड़की हिंसा और अस्थिरता के बाद, भारत ने शेख हसीना की सुरक्षा को लेकर सतर्कता बढ़ा दी थी। जब शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद मुल्क छोड़ा, भारत ने उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्परता दिखाई। भारत ने शेख हसीना की सुरक्षा के लिए तत्काल कदम उठाए। भारत की सुरक्षा एजेंसियां किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयार थीं।

तैनात किए गए थे राफेल

शेख हसीना के भारत की ओर रवाना होने के दौरान सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भारतीय वायु सेना ने तत्काल कार्रवाई की। जैसे ही भारतीय वायु सेना के रडार ने बांग्लादेश से भारतीय सीमा में एक एयरक्राफ्ट को डिटेक्ट किया, एयर डिफेंस पर्सनल को यह जानकारी थी। ऐसे में उन्हें सुरक्षा देने के लिए पश्चिम बंगाल के हासीमारा एयरफोर्स स्टेशन से दो राफेल ने उन्हें सुरक्षा देने के लिए उड़ान भरी थी।

भारतीय वायु और थल सेना ने ली सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी

शेख हसीना के एयरक्राफ्ट की यात्रा के दौरान भारतीय वायु सेना और थल सेना ने सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी ली। शेख हसीना के एयरक्राफ्ट ने निर्धारित हवाई मार्ग का पालन किया। इस दौरान राफेल विमानों, भारतीय सुरक्षा अधिकारियों और जमीनी एजेंसियों ने पूरी गतिविधि पर बारीकी से निगरानी रखी। भारतीय वायु सेना और थल सेना के प्रमुख, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने भी स्थिति पर करीबी निगरानी रखी।

हिंडन एयर बेस के सेफ हाउस में बिताई शेख हसीना ने रात

बांग्लादेश में हिंसा के बाद भारत पहुंची बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में हिंडन एयर बेस के सेफ हाउस में अपनी रात बिताई है। शेख हसीना बांग्लादेश के वायुसेना के विमान से अपनी बहन रिहाना के साथ सोमवार शाम गाजियाबाद के इंडियन एयर बेस पर उतरी थीं। शेख हसीना को हिंडन एयर बेस के सेफ हाउस में 14 घंटा से ज्यादा का समय हो चुका है। उनकी सुरक्षा के लिए वायु सेवा के गरुड़ कमांडोज को लगाया गया है।

किसी का भी सेफ हाउस में जाने की इजाजत नहीं

इसके साथ-साथ इंडियन एयर बेस के मुख्य द्वार से लेकर अंदर सभी जगह पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया गया है। किसी को भी सेफ हाउस तक जाने की इजाजत नहीं है। अभी आगे की क्या स्थिति है यह पूरी तरीके से स्पष्ट नहीं है। माना जा रहा है कि आज भी शेख हसीना अपनी बहन के साथ इंडियन एयर बेस के सेफ हाउस में ही बिता सकती हैं।

Hindi News/ National News / Sheikh Hasina: हसीना पर उठाता कोई नजर, तो आंखें छिन लेता भारत का ये शक्तिशाली फाइटरजेट

ट्रेंडिंग वीडियो