scriptशशि थरूर ने भारत और कनाडा को दी नसीहत, कहा- शांति और परिपक्वता का परिचय दें दोनों देश | Shashi Tharoor advised India Canada should show peace and maturity | Patrika News
राष्ट्रीय

शशि थरूर ने भारत और कनाडा को दी नसीहत, कहा- शांति और परिपक्वता का परिचय दें दोनों देश

Shashi Tharoor advised India Canada: एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि मुझे लगता है कि हमें अपने रिश्ते को फिर से सुधारना चाहिए। क्योंकि हम लंबे समय से जुड़े रहे हैं।

Sep 23, 2023 / 03:54 pm

Prashant Tiwari

 Shashi Tharoor advised India Canada should show peace and maturity

 

भारत और कनाडा विवाद में चल रहे विवाद पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने दोनों देशों को नसीहत दी हैँ। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारत कनाडा के संबंध लंबे समय से है और बेहद महत्वपूर्ण है। मौजूदा विवाद को शांति और परिपक्वता का परिचय देते हुए निपटाना चाहिए ताकि इसका संबंधों पर स्थाई दुष्प्रभाव न हो।

बता दें खालिस्तानी आतंकी निज्जर की जून महीने में कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस हत्या को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर बेबुनियाद आरोप लगाए थे। इसके जवाब में भारत सरकार ने कनाडा के खिलाफ कई कड़े फैसले लिए।

शांति और परिपक्वता का परिचय दें दोनों देश

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि मुझे लगता है कि हमें अपने रिश्ते को फिर से सुधारना चाहिए। क्योंकि हम लंबे समय से जुड़े रहे हैं। ताजा विवाद एक आरोप पर शुरू हुआ है, जो एक ऐसी सरकार के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने लगाया है, जो वहां चुनाव का सामना करने जा रहे हैं। मुझे लगता है कि दोनों देश के बीच संबंध बेहद महत्वपूर्ण है। दोनों देशों के पास एक दूसरे को देने के लिए बहुत कुछ है।

 

भारत और कनाडा के संबंध बेहद महत्वपूर्ण

कनाडा में बसे भारतीयों का जिक्र करते हुए थरूर ने कहा, “भारत के साथ कनाडा का प्रमुख व्यापारिक संबंध है। वहां 17 लाख भारतीय रहते हैं। कनाडा में भारतीय छात्रों की आबादी इतनी है कि वहां इंटरनेशनल स्टूडेंट बॉडी में 40% भारतीय छात्र हैं। इन तमाम चीजों को देखते हुए मुझे इस बात में कहीं संदेह नहीं है कि भारत और कनाडा के संबंध बेहद महत्वपूर्ण हैं।

यह किसी भी एक घटना या किसी एक सरकार के रुख से परे है। ऐसा समय जरूर आएगा, जब इस संबंध को पुनर्बहाल कर लिया जाएगा।” कांग्रेस सांसद ने उम्मीद जताई कि कनाडा और भारत दोनों ही पक्षों से विवाद के निपटान में परिपक्वता और शांति का परिचय देंगे ताकि इस मौजूदा विवाद का दोनों देशों के रिश्तों पर कोई स्थाई नुकसान ना हो।


ट्रूडो के बेबुनियाद आरोप ने खड़ा किया विवाद

जून के महीने में हुए कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय खुफिया एजेंसी पर बेबुनियाद आरोप लगाए थे। 18 सितंबर को अपने देश की संसद को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय खुफिया एजेंसी की संलिप्तता की जांच कनाडाई सरकार सक्रियता से कर रही है। इसके बाद दोनों देशों ने एक दूसरे के खिलाफ कई बड़े फैसले लिए जिसका असर दोनों देशों के रिश्तों पर पड़ना य माना जा रहा है।

Hindi News / National News / शशि थरूर ने भारत और कनाडा को दी नसीहत, कहा- शांति और परिपक्वता का परिचय दें दोनों देश

ट्रेंडिंग वीडियो