scriptRule Change: एक अक्टूबर से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर दिखेगा असर! हो जाएं सतर्क | Rules Changes from 1 October 2024 LPG Cylinder Price PPF Rule Change SSY account hdfc Credit Card cng rate | Patrika News
राष्ट्रीय

Rule Change: एक अक्टूबर से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर दिखेगा असर! हो जाएं सतर्क

Rules Changes from 1 October 2024: देशभर में 1 अक्टूबर से कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इन चेंजेस में एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) से लेकर पीपीएफ अकाउंट के नियमों में चेंज (PPF Rule Change), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) तक शामिल हैं।

नई दिल्लीSep 28, 2024 / 02:22 pm

Akash Sharma

1 October New Rules

1 October New Rules

Rules Changes from 1 October: इस वर्ष सितंबर महीना खत्म होने जा रहा है और अक्टूबर महीने की (October 2024) की शुरुआत हो रही है। देशभर में 1 अक्टूबर से कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इन बदलाव का असर आम आदमी के घर की रसोई से लेकर उसकी जेब पर पड़ने वाला है। इन चेंजेस में एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) से लेकर पीपीएफ अकाउंट के नियमों में चेंज (PPF Rule Change), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) तक शामिल हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में-
LPG Cylinder Price rate
LPG Cylinder Price

1- एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव (LPG Cylinder Price)

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनिया एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) में बदलाव करती हैं। संशोधित दाम 1 अक्टूबर 2024 की सुबह 6 बजे जारी किए जा सकते हैं। कुछ समय पहले जहां 19Kg वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder Price) की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिल चुके हैं, वहीं 14kg वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है। दिवाली से पहले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की उम्मीद जताई जा रही है।
SSY Rules Change
SSY Rules Change

2- सुकन्या समृद्धि योजना के नए नियम (SSY Rules Change)

केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के लिए खासतौर से संचालित सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) की योजना से जुड़ा एक बड़ा नियम चेंज किया जा रहा है। SSY में ये बदलाव भी 1 अक्टूबर 2024 से लागू होगा। इस चेंज के तहत पहली तारीख से बेटियों के सिर्फ कानूनी अभिभावक ही ये अकाउंट संचालित कर सकते हैं। नए नियम के अनुसार अगर किसी बेटी का SSY Account ऐसे व्यक्ति की ओर से खोला गया है, जो कि उसका कानूनी अभिभावक नहीं है। ऐसे में ये खाता अब नेचुरल पैरेंट्स या Legal Guardian को ट्रांसफर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उस अकाउंट को क्लोज किया जा सकता है।

3- PPF खातों में बदलाव (PPF Account Rules Changes)

पोस्‍ट ऑफिस के स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम (Small Saving Schemes) के अंडर ऑपरेट होने वाले पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) योजना में तीन बड़े बदलाव होने वाले हैं। ये बदलाव भी 1 अक्‍टूबर 2024 से लागू हो रहे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 21 अगस्‍त 2024 को नए नियमों के बारे में गाइडलाइन जारी की गई थी। इसके अनुसार PPF के तीन नए नियमों को लागू किया जाएगा। एक से अधिक अकाउंट रखने वालों पर एक्शन लिया जाएगा।

4- ATF और CNG-PNG के दाम

देशभर में महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी संशोधित करती हैं। ये बदलाव 1 अक्टूबर 2024 को भी इनकी नई कीमतें सामने आ सकती हैं। इससे पहले सितंबर महीने में ATF की कीमतों में कटौती की गई थी।

5- HDFC Bank क्रेडिट कार्ड

आप भी HDFC Bank के कस्‍टमर हैं तो बता दें कि कुछ क्रेडिट कार्ड्स (HDFC Credit Cards) के लिए लायल्‍टी प्रोग्राम को बदला गया है। नए नियम 1 अक्टूबर, 2024 से लागू हो रहे हैं। इसके मुताबिक एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर ऐप्‍पल प्रोडक्‍ट के ल‍िए र‍िवार्ड प्‍वाइंट के रिडम्पशन को एक प्रोडक्‍ट हर कैलेंडर तिमाही तक सीमित कर दिया है।

Hindi News / National News / Rule Change: एक अक्टूबर से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर दिखेगा असर! हो जाएं सतर्क

ट्रेंडिंग वीडियो