scriptबजट को लेकर संसद में बवाल, आंध्र और बिहार को मिले सौगात पर भड़का विपक्ष, उठाया ये कदम | Ruckus in Parliament on budget 2024 opposition angry over gift to Andhra and Bihar | Patrika News
राष्ट्रीय

बजट को लेकर संसद में बवाल, आंध्र और बिहार को मिले सौगात पर भड़का विपक्ष, उठाया ये कदम

New Delhi: बजट 20024 में आंध्र प्रदेश और बिहार को मिली सौगात पर इंडिया गठबंधन के नेताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 01:48 pm

Prashant Tiwari

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट मंगलवार को पेश किया। इस बजट में आंध्र प्रदेश और बिहार को सौगात दी गई। जिसके बाद इंडिया गठबंधन के नेताओं ने इसके विरोध में धरना प्रदर्शन करने के साथ ही बजट को पक्षपात पूर्ण और कुर्सी बचाने वाला बजट करार दिया है। पूर्ण बजट 2024 में अन्य राज्यों की अनदेखी को लेकर इंडी गठबंधन ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। संसद परिसर में बुधवार को इंडी गठबंधन के नेताओं ने बजट में भेदभाव किए जाने को लेकर विरोध-प्रदर्शन किया।
NDA ने INDIA को किया नजरअंदाज
इस प्रदर्शन में कांग्रेस की संसदीय दल प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत विपक्षी दलों के कई नेता मौजूद रहे। इन्होंने हाथों में डिमांड करती तख्तियां पकड़ रखी थीं। जिसमें लिखा था कि एनडीए ने इंडिया को नजरअंदाज किया। भारतीय राज्यों को उनका हक दें। विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “इस बजट से कोई खुश नहीं है। ये सिर्फ सरकार बचाओ बजट है। यह बजट सिर्फ अपने सहयोगियों को संतुष्ट करने के लिए है।”
सीतारमण ने 84 मिनट तक पढ़ा बजट भाषण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट संसद में पेश किया। वर्ष 2047 तक देश को विकसित भारत बनाने के पीएम मोदी के लक्ष्य को सामने रखते हुए सीतारमण ने लोकसभा में 84 मिनट तक अपना बजट भाषण पढ़ा।
 Ruckus in Parliament on budget 2024 opposition angry over gift to Andhra and Bihar
प्रधानमंत्री मोदी ने 78 बार थपथपाया टेबल

प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 84 मिनट के बजट भाषण के दौरान लगभग 78 बार मेज थपथपाकर बजट घोषणाओं का स्वागत किया। संसदीय परंपरा के अनुसार, सदन के अंदर किसी बात का समर्थन करने के लिए तालियां नहीं बजाई जाती बल्कि मेज थपथपाकर ही समर्थन या तारीफ की जाती है।
 Ruckus in Parliament on budget 2024 opposition angry over gift to Andhra and Bihar
कांग्रेस ने किया था विरोध प्रदर्शन का ऐलान

बजट पेश किए जाने के बाद ही कांग्रेस ने घोषणा की थी कि इसके विरोध में कांग्रेस पार्टी के मुख्यमंत्री 27 जुलाई को होने वाली नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक में शामिल नहीं होंगे। उनको इसमें डीएमके का भी साथ मिला। तमिलनाडु के सीएम एम के स्टालिन ने भी विरोध में साथ दिया। उन्होंने भी कहा कि तमिलनाडु की अनदेखी की गई है इसलिए वो बैठक का बहिष्कार करेंगे।

Hindi News/ National News / बजट को लेकर संसद में बवाल, आंध्र और बिहार को मिले सौगात पर भड़का विपक्ष, उठाया ये कदम

ट्रेंडिंग वीडियो