scriptDelhi में AQI 300 के पार पहुंचते ही हरकत में आई केजरीवाल सरकार, गुरुवार से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान | red light on gaadi off begins from thrusday at delhi air pollution meet minister gopal rai | Patrika News
राष्ट्रीय

Delhi में AQI 300 के पार पहुंचते ही हरकत में आई केजरीवाल सरकार, गुरुवार से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान

Delhi air quality: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान गुरुवार, 26 अक्टूबर से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि बाइक सबसे अधिक प्रदूषण फैला रही हैं।

Oct 23, 2023 / 04:00 pm

Shaitan Prajapat

Delhi air quality

Delhi air quality

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार हरकत में आ गई है। प्रदूषण को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को GRAP के दूसरे चरण और मौजूदा AQI स्तर को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। पर्यावरण मंत्री ने अधिकारियों को जरुरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। राजधानी की वायु गुणवत्ता के ‘बहुत खराब’ होने के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की कि ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान गुरुवार, 26 अक्टूबर से शुरू होगा। अभियान का उद्देश्य लोगों को लाल बत्ती पर इंतजार करते समय अपने इंजन बंद करने के लिए प्रोत्साहित करके शहर में वायु प्रदूषण को कम करना है।


दमघोंटू हवा के लिए बाइक बड़ी जिम्मेदार

मंत्री गोपाल राय ने बताया कि बाइकें सबसे अधिक प्रदूषण फैला रही हैं, और मोटरसाइकिल चालकों से अनुरोध किया कि वे अपना पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट (पीयूसी) अपडेट करवा लें। पर्यावरण मंत्री गोपाल ने बताया कि मेट्रो अधिकारियों को मेट्रो की सेवा बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। बसों को भी यही निर्देश दिया है।

फिलहाल ऑड-ईवन पर फैसला नहीं

केजरीवाल के मंत्री ने यह भी कहा कि ऑड-ईवन वाहन राशनिंग पर फिलहाल विचार नहीं किया जा रहा है। सम-विषम योजना के तहत, विषम संख्या वाले पंजीकरण प्लेटों वाले निजी वाहन विषम तिथियों पर चलते हैं, और सम तिथियों पर सम संख्या वाले वाहन चलते हैं।

यह भी पढ़ें

वाघ बकरी चाय के मालिक का निधन: स्ट्रीट डॉग ने कर दिया था अटैक, ब्रेन हैमरेज से मौत



दशहरे के दौरान पटाखों पर प्रतिबंध

गोपाल राय ने कहा कि दशहरे के दौरान दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध है। उन्होंने दिल्लीवासियों से वायु प्रदूषण कम करने में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि हम जो भी काम करेंगे उसका असर हम पर ही पड़ेगा।


Delhi में AQI 300 के पार

आपको बता दें कि दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। राजधानी के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर 300 के पार पहुंच गया है। तेजी से बिगड़ती वायु गुणवत्ता के बीच सोमवार सुबह धुंध की परत छा गई। लोग जहरीली हवा में सांस लेने पर मजबूर हैं।

यह भी पढ़ें

बिहार में दो ट्रक से भारी मात्रा में विदेशी शराब जब्त, दशहरे पर थी खपाने की तैयारी

Hindi News/ National News / Delhi में AQI 300 के पार पहुंचते ही हरकत में आई केजरीवाल सरकार, गुरुवार से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान

ट्रेंडिंग वीडियो