scriptइन Ration Card धारकों को मिलेगा महीने में दो बार राशन, सरकार की योजना में बड़ा बदलाव | ration card holders get ration twice in month government changed rules for citizens | Patrika News
राष्ट्रीय

इन Ration Card धारकों को मिलेगा महीने में दो बार राशन, सरकार की योजना में बड़ा बदलाव

Ration Card New Update: झारखंड सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है, अब सरकार की तरफ से जरूरतमंदों को महीने में दो बार राशन दिया जाएगा।

बोकारोOct 07, 2024 / 04:08 pm

Devika Chatraj

Ration Card Benefits: भारत सरकार (Indian Government) भारत के जरुरतमंद लोगों के लिए नई योजनाएं (Schemes) लाती रहती है। सरकार की तरफ से मिलने वाली योजना में से सबसे बड़ी योजना मुफ्त राशन (Free Ratio Scheme) की है क्योंकि आज भी हमारे देश में कई ऐसे लोग है जो एक वक्त का खाना भी सही से नहीं खा पाते है। जो लोग अपने लिए भोजन नहीं जुटा पाते है उनके लिए भारत सरकार के नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (National Food Security Act) के तहत कम कीमत पर राशन मुहैया करवाया जाता है। न केवल केंद्र सरकार बल्कि अलग-अलग राज्य की सरकार अपने राज्य के लोगों के लिए कम कीमत पर राशन योजनाएं चलाती हैं।

झारखंड सरकार का बदलाव

झारखण्ड सरकार (Jharkhand Government) की तरफ से अपने राज्य के जरुरतमंद लोगों को महीने में एक बार राशन दिया जाता था लेकिन सरकार की तरफ से इसमें बड़ा बदलाव किया गया है। बता दें की झारखण्ड साकार की तरफ से एक निर्धारित कलर वाले राशन कार्ड धारक को महीने में दो बार राशन दिया जाएगा।

किसे मिलेगा दो बार राशन?

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य की राशन कार्ड (Ration Card) योजना के नियमों में बदलाव करते हुए बताया की अब झारखंड में हरे रंग के राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holder) को महीने में एक बार नहीं बल्कि दो बार राशन मिलेगा। दिवाली से पहले सरकार ने राशन कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा दिया है। इसके तहत इन राशन कार्ड धारकों को अक्टूबर के महीने में 1 से 15 तारीख तक दिसंबर 2023 का राशन मिलेगा। तो वहीं 16 से 31 तारीख तक अक्टूबर 2024 का राशन मिलेगा।

ग्रीन कार्ड (Green Ration Card) की शुरुआत

झारखंड सरकार की तरफ से 2020 में राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत ग्रीन कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी। इस कार्ड में धारकों को एक रुपये प्रति किलो ग्राम की रेट पर चावल दिया जाता है।

Hindi News / National News / इन Ration Card धारकों को मिलेगा महीने में दो बार राशन, सरकार की योजना में बड़ा बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो