scriptराम मंदिर पर कांग्रेस ने फिर उठाए सवाल, कहा- अधूरे मंदिर में नहीं की जा सकती प्राण प्रतिष्ठा | Ram Mandir: Congress leader Pawan Kheda said consecration cannot be done in an incomplete temple | Patrika News
राष्ट्रीय

राम मंदिर पर कांग्रेस ने फिर उठाए सवाल, कहा- अधूरे मंदिर में नहीं की जा सकती प्राण प्रतिष्ठा

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने एक बार फिर राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह पर सवाल उठाए है। उन्होंने कहा कि चारों शंकराचार्य कह चुके हैं कि एक अधूरे मंदिर की प्राण प्रतिष्ठापन नहीं की जा सकती है।

Jan 12, 2024 / 01:14 pm

Shaitan Prajapat

ram_mandir88.jpg

Ram Mandir : अयोध्या में बन रहे श्रीराम प्रभु के मंदिर की तैयारियों जोरों शोरों से चल रही है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। यह कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देशभर में साधु संतों से लेकर नेताओं और कई वीवीआईपी लोगों को आमंत्रण भेजा गया है। वहीं कांग्रेस ने इस कार्यक्रम में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया है। इस पार्टी एक बार फिर राम मंदिर पर सवाल उठाए है। कांग्रेस का कहना है कि जब मंदिर का काम अधूरा पड़ा है तो इसमें प्राण प्रतिष्ठापन नहीं किया जा सकता।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कांग्रेस नेता राम मंदिर पर उठाए सवाल

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने एक बार फिर राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह पर सवाल उठाए है। पवन खेड़ा ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठापन जब किया जाता है तब उसका एक विधि विधान होता है, क्या ये कार्यक्रम धार्मिक है। अगर ये कार्यक्रम धार्मिक है तो क्या विधा विधान से कार्यक्रम किया जा रहा है।

अधूरे मंदिर की प्राण प्रतिष्ठापन कैसे हो सकती है

कांग्रेस नेता कहा कि अगर यह कार्यक्रम धार्मिक है तो क्या चारों पीठों के हमारे शंकराचार्य की सलाह और देख-रेख से इस कार्यक्रम का स्वरूप तय किया जा रहा? चारों शंकराचार्य कह चुके हैं कि एक अधूरे मंदिर की प्राण प्रतिष्ठापन नहीं की जा सकती है। उन्होंने आगे कहा कि यह कार्यक्रम धार्मिक नहीं बल्कि कार्यक्रम राजनीतिक है।

यह भी पढ़ें

मालदीव छोड़िए बनाइए लक्षद्वीप जाने का प्लान, ट्रेन और विमान के किराए की पूरी लिस्ट यहां देखिए

पीएम मोदी ने शुरू किया 11 दिन का विशेष अनुष्ठान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में यजमान की भूमिका निभाएंगे। पीएम मोदी आज यानी शुक्रवार से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान शुरू करने जा रहे है। एक्स पर पोस्ट किए गए 10 मिनट के ऑडियो संदेश में उन्होंने कहा, मैं भावुक हूं। अपने जीवन में पहली बार मैं ऐसी भावनाओं का अनुभव कर रहा हूं। प्रधानमंत्री ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट लिखाकर देश की जनता को खास संदेश दिया है।

यह भी पढ़ें

#BoycottMaldives: मालदीव में कभी था हिंदु राजाओं का शासन, फिर कैसे बन गया इस्लामिक देश?





यह भी पढ़ें

सावधान! गलती से भी ना डायल करें ये तीन नंबर, वर्ना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, रेड अलर्ट हुआ जारी



Hindi News/ National News / राम मंदिर पर कांग्रेस ने फिर उठाए सवाल, कहा- अधूरे मंदिर में नहीं की जा सकती प्राण प्रतिष्ठा

ट्रेंडिंग वीडियो