scriptराहुल गांधी की भविष्यवाणी: NDA के कई नेता हमारे साथ, 2029 तक नहीं चलेगी मोदी सरकार | Rahul Gandhi prediction Modi government will not last till 2029 many NDA leaders with him | Patrika News
राष्ट्रीय

राहुल गांधी की भविष्यवाणी: NDA के कई नेता हमारे साथ, 2029 तक नहीं चलेगी मोदी सरकार

Rahul Gandhi Prediction: फाइनेंशियल टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में राहुल गांधी ने दावा किया है कि मोदी सरकार 2029 तक नहीं चल पाएगी।

नई दिल्लीJun 19, 2024 / 04:43 pm

Prashant Tiwari

कांग्रेस नेता और रायबरेली से सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकार को लेकर बड़ी भविष्यवाड़ी की है। यूके के फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में राहुल ने कहा कि इस बार के चुनाव के बाद भारतीय राजनीतिक व्यवस्था का दायरा बढ़ा है। चुनावी नतीजों के आने के बाद कई बड़े बदलाव हुए हैंय़ इस बार जीत के आंकड़ें ऐसे हैं कि एक छोटा सी चूक मोदी सरकार को गिरा सकती है।
Rahul Gandhi prediction Modi government will not last till 2029 many NDA leaders with him
NDA के कई नेता हमारे साथ-राहुल

फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में राहुल गांधी बड़ा दावा किया हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेमे में बड़ा असंतोष है। उनके खेमे में ऐसे लोग हैं, जो हमारे संपर्क में हैं। ऐसे में गठबंधन के सहयोगी कभी भी मुंह मोड़ सकते हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी की एक छोटी सी चूक उनकी सरकार गिराने के लिए बहुत है।
Rahul Gandhi prediction Modi government will not last till 2029 many NDA leaders with him
BJP ने देश में नफरत का माहौल बनाया

राहुल गांधी ने अपने इंटरव्यू में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के 10 साल के शासन के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने देश भर में जमकर नफरत फैलाया। लेकिन देश के लोगों ने चुनाव में इसे नकार दिया है। 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे बीजेपी की विभाजनकारी राजनीति के खिलाफ जनादेश है।
18वीं लोकसभा चुनाव में किसी पार्टी को नहीं मिली है बहुमत

बता दें कि इस साल 18वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। 10 साल से केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार चलाने वाली बीजेपी इस बार महज 240 सीटों पर सिमट कर रह गई। जबकि, NDA को कुल 293 सीटें मिली हैं> वहीं, विपक्षी इंडिया ब्लॉक को 234 सीटें हासिल हुई हैं। कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं।
Rahul Gandhi prediction Modi government will not last till 2029 many NDA leaders with him
सरकार चलाने के लिए सहयोगियों पर निर्भर है BJP

चूंकि, इस बार बीजेपी अपने दम पर 272 का जादुई आंकड़ा नहीं छू सकी है, इसलिए उसे सरकार चलाने के लिए अपने सहयोगियों पर निर्भर रहना होगा। एनडीए में 240 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है। दूसरे नंबर पर चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी है, जिसके 16 सांसद हैं। वहीं, 12 सांसदों के साथ नीतीश कुमार की जेडीयू तीसरे और एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना 8 सांसदों और चिराग पासवान की एलजेपी (आर) 5 सांसदों के साथ सबसे बड़ी सहयोगी है। वहीं, जेडीएस और आरएलडी दो-दो सीटों के साथ बीजेपी का सहयोग कर रही है।

Hindi News / National News / राहुल गांधी की भविष्यवाणी: NDA के कई नेता हमारे साथ, 2029 तक नहीं चलेगी मोदी सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो