script30 दिसंबर को UAE के दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, जलवायु शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल | PM Modi will visit UAE on December 30 will attend climate summit | Patrika News
राष्ट्रीय

30 दिसंबर को UAE के दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, जलवायु शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

PM Modi UAE: PM मोदी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 30 नवंबर से 01 दिसंबर तक दुबई की यात्रा करेंगे।

Nov 26, 2023 / 07:52 pm

Prashant Tiwari

 PM Modi will visit UAE on December 30 will attend climate summit

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 30 नवंबर से 01 दिसंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री यूएई के राष्ट्रपति एवं अबूधाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर दुबई की यात्रा करेंगे।

वैश्विक नेताओं के साथ बैठक करेंगे PM मोदी

विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के पार्टियों के 28वें सम्मेलन (सीओपी-28) का उच्च-स्तरीय भाग है। सीओपी-28 का आयोजन यूएई की अध्यक्षता में 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक किया जा रहा है। अपनी यात्रा के दौरान मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

 

PM मोदी ने की थी पंचामृत लक्ष्यों की घोषणा

यूएनएफसीसीसी के दलों का सम्मेलन जलवायु परिवर्तन की साझा चुनौती से निपटने की दिशा में सामूहिक कार्रवाई को गति प्रदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। ग्लासगो में सीओपी-26 के दौरान, प्रधानमंत्री ने जलवायु कार्रवाई में भारत के अभूतपूर्व योगदान के रूप में “पंचामृत” नामक पांच विशिष्ट लक्ष्यों की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री ने उस अवसर पर पर्यावरण के लिए मिशन लाइफस्टाइल (लाईफ) की भी घोषणा की थी। जलवायु परिवर्तन भारत की जी20 अध्यक्षता का एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाला क्षेत्र रहा है।

Hindi News/ National News / 30 दिसंबर को UAE के दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, जलवायु शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो