scriptलोक सभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का देश को तोहफा, भारत में शुरू की पहली हेलीकॉप्टर मेडिकल इमरजेंसी सेवाएं | PM Modi gift Lok Sabha elections 2024 first helicopter medical emergency services started in India | Patrika News
राष्ट्रीय

लोक सभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का देश को तोहफा, भारत में शुरू की पहली हेलीकॉप्टर मेडिकल इमरजेंसी सेवाएं

Lok Sabha Elections 2024: आयुष्मान भारत योजना के अनुरूप, यह सेवा यदि आवश्यक हो तो दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), चेन्नई (Chennai) या हैदराबाद (hyderabad) जैसे प्रमुख शहरों में उच्च चिकित्सा केंद्रों पर ले जाने से पहले मरीजों को पिकअप स्थानों पर स्थिर करने को प्राथमिकता देती है। ओडिशा (odisha) और मध्य प्रदेश (Madhya Paradesh) भी इसी तरह की सेवाओं में गहरी रुचि व्यक्त कर रहे हैं।

Mar 03, 2024 / 09:42 am

Akash Sharma

Helicopter Emergency Medical Services

हेलीकाप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवाएँ

Lok Sabha Elections 2024: नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MOCA) भारत में हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं (HEMS) की शुरुआत कर दी। इस ऐतिहासिक कदम के साथ भारत स्वास्थ्य सेवा में बदलाव की अगुवाई कर रहा है। यह पहल चिकित्सा आउटरीच को फिर से परिभाषित करने, जीवन-घातक घटनाओं के बाद महत्वपूर्ण सुनहरे घंटे के भीतर तेजी से आपातकालीन चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई है।आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं (EMS) भूमिकाओं में हेलीकाप्टरों के उपयोग की शुरुआत को चिह्नित करते हुए, एक पायलट परियोजना की शुरुआत के साथ MOCA का हस्तक्षेप शुरू हुआ। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ऋषिकेश हेलीपैड पर एक साल की अवधि के लिए एयर एम्बुलेंस क्षमता में एक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराने के लिए एक पार्टी का चयन किया गया है। शीघ्र लॉन्च के लिए तैयार यह परियोजना अन्य राज्यों के लिए एक ब्लूप्रिंट के रूप में काम कर रहा है। इसमें ओडिशा और मध्य प्रदेश भी इसी तरह की सेवाओं में गहरी रुचि व्यक्त कर रहे हैं।

ये होगी सुविधाएं

चयनित हेलीकॉप्टर एक परिचालन आपातकालीन चिकित्सा सेवा (EMS) किट से पूरी तरह सुसज्जित है, जिसमें एक स्ट्रेचर और आवश्यक चिकित्सा उपकरण शामिल हैं, जो 100 समुद्री मील की दूरी पर एक मरीज के साथ-साथ एक से दो चिकित्सा कर्मियों के परिवहन की सुविधा प्रदान करता है। रोगी की स्थिति के अनुरूप आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए, AIIMS rishikesh द्वारा चिकित्सा निरीक्षण और दिशा-निर्देश प्रदान किया जाएगा।

रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024 के दौरान किया उद्घाटन

MoCA का दूरदर्शी दृष्टिकोण Helicopter Emergency Medical Services (HEMS) सेवाओं के राष्ट्रव्यापी विस्तार तक फैला हुआ है, एक एकीकृत नेटवर्क की कल्पना करता है जो भूमि-आधारित एम्बुलेंस को पूरक करता है और आघात देखभाल पहुंच को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है। इस बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शनिवार को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 2024 के दौरान एयर एम्बुलेंस सेवाओं का उद्घाटन किया।मध्य प्रदेश में एयर एम्बुलेंस सेवा, जिसका मुख्यालय भोपाल में है, राज्य भर में स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाने के लिए तैयार है। हेली-एम्बुलेंस और फिक्स्ड-विंग एयर एम्बुलेंस दोनों से सुसज्जित, उच्च प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स से सुसज्जित इस व्यापक सेवा का लक्ष्य सभी जिलों और प्रशासनिक प्रभागों को कवर करना है।

इन राज्यों के मरीजों को मिलेगी सुविधा

आयुष्मान भारत योजना के अनुरूप, यह सेवा यदि आवश्यक हो तो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई या हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों में उच्च चिकित्सा केंद्रों पर ले जाने से पहले मरीजों को पिकअप स्थानों पर स्थिर करने को प्राथमिकता देती है। पवन हंस, ICATT के सहयोग से, आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित बेल 407 हेलीकॉप्टर तैनात करके इस पहल में योगदान देता है। यह सहयोग पवन हंस की सामाजिक कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता और जीवन-रक्षक मिशनों में इसकी सक्रिय भागीदारी को रेखांकित करता है।ICATT एयर एम्बुलेंस सर्विसेज, एशिया की सबसे बड़ी एयर एम्बुलेंस सेवा, का नेतृत्व गंभीर देखभाल विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा किया जाता है जिनके पास एक दशक से अधिक का अनुभव है। 2018 केरल बाढ़ के दौरान अपनी विशेषज्ञता और एचईएमएस की सिद्ध अवधारणा के लिए प्रसिद्ध, आईसीएटीटी भारत में एयर एम्बुलेंस सेवाओं में क्रांति लाने में सबसे आगे है।

Hindi News/ National News / लोक सभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का देश को तोहफा, भारत में शुरू की पहली हेलीकॉप्टर मेडिकल इमरजेंसी सेवाएं

ट्रेंडिंग वीडियो