scriptFestive Season Sale में अगर आप भी हुए धोखाधड़ी के शिकार तो ऐसे करें शिकायत | national-consumer-helpline-in-india for fraud in festive-season-sale | Patrika News
राष्ट्रीय

Festive Season Sale में अगर आप भी हुए धोखाधड़ी के शिकार तो ऐसे करें शिकायत

Festive Season Sale: आप भी सेल में शॉपिंग करते हुए धोखाधड़ी का शिकार बने हैं तो आज ही जान लें की इससे कैसे बचा जा सकता है।

नई दिल्लीOct 03, 2024 / 10:53 am

Devika Chatraj

Festive Sale: अक्टूबर का महीना आते ही सभी ई-कॉमर्स कंपनियों में सेल स्टार्ट हो जाती है। लोग साल भर अक्टूबर का इंतजार करते है ताकि उन्हें बेस्ट डील्स मिल सके। लेकिन कई बार यही ई-कॉमर्स कंपनियां अपने ग्राहकों के साथ फ्रॉड करती है। जैसे पेमेंट के बाद भी प्रोडक्ट डिलीवर नहीं होना या एक्स्ट्रा डिलीवरी चार्ज। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपको जानकर खुशी होगी की आप इस तरह से हुए धोखाधड़ी की शिकायत करवा सकते है। आइए जानते है इसकी शिकायत कैसे कर सकते है।

ऐसे करें कम्प्लेन

अगर कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी किसी भी ग्राहक के साथ ऐसा करती है तो इसे अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस में रखा जाता है। कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय की सेक्रेटरी निधि खरे ने बताया कि सरकार सेल के दौरान ग्राहकों के साथ होने वाली इन समस्याओं पर नजर रखे हुए है। ऐसा करने वालों पर सरकार कड़ी कार्रवाई करती है। आप भी ऐसी धोखाधड़ी का शिकार बन चुके हो तो इसकी शिकायत नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन पर कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियां काफी अच्छे ऑफर दे रही हैं। कई कंपनियां 99 रुपये में मोबाइल बेचने का दावा कर रही हैं। पिछली बार कई ग्राहकों ने शिकायत की थी कि पेमेंट करने के बाद कंज्यूमर को कोई मोबाइल डिलीवर नहीं हुआ था। सरकार ऐसे विज्ञापनों के ऊपर कड़ी नजर बनाए हुए है। आप इसकी शिकायत ग्राहक नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन के WhatsApp नंबर पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। ग्राहकों के लिए 1800-11-4000 या 1915 इन नंबरों पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Hindi News / National News / Festive Season Sale में अगर आप भी हुए धोखाधड़ी के शिकार तो ऐसे करें शिकायत

ट्रेंडिंग वीडियो