scriptMonsoon 2024: मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, 18-19 जून को 9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट | Meteorological Department prediction of heavy rain on 18-19 June | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon 2024: मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, 18-19 जून को 9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon 2024: मौसम विभाग के अनुसार 18 और 19 जून को देश के 9 राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान है। मानसून पूरी तरह से प्रभावी है।

नई दिल्लीJun 18, 2024 / 11:54 am

Anish Shekhar

Monsoon 2024: भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को अगले तीन दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम-मेघालय में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर भारत के कई हिस्सों में लू चलने का भी पूर्वानुमान लगाया है।
मौसम विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा, “उत्तर-पूर्व असम पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा उत्तरी बिहार से निचले क्षोभमंडल स्तरों में गंगीय पश्चिम बंगाल के दक्षिणी भागों तक जाती है। निचले क्षोभमंडल स्तरों में बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक मजबूत दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ चल रही हैं।”

9 राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट

अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।
18 जून से 21 जून तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है; 18 जून से 19 जून तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा होने की संभावना है, 18 जून से 19 जून तक असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है; 19 जून को अरुणाचल प्रदेश और 18 जून, 2024 को मेघालय में कुछ स्थानों पर असाधारण रूप से भारी वर्षा होने की संभावना है।
Monsoon New Update know when it will enter Rajasthan
Monsoon New Update

लू का पूर्वानुमान

18 जून से 19 जून तक उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति की संभावना है, 18 जून को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में, तथा 18 जून को हिमाचल प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति की संभावना है।

Hindi News/ National News / Monsoon 2024: मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी, 18-19 जून को 9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो