scriptLok Sabha Speaker Election:18वीं लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव आज, कांग्रेस ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप | Lok Sabha Speaker Election: Election of 18th Lok Sabha Speaker today, Congress issues whip for MPs | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Speaker Election:18वीं लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव आज, कांग्रेस ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

Lok Sabha Speaker Election:कोडिकुन्निल सुरेश लोकसभा में विपक्ष की ओर से अध्यक्ष के पद के उम्मीदवार भी बनाए गए हैं। आज सुबह 11 बजे इस पद के लिए मतदान होना है। इसके कारण ही सभी सांसदों को व्हिप जारी किया गया है।

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 06:23 am

Anand Mani Tripathi

Lok Sabha Speaker Election:18वीं लोकसभा को बुधवार को अपना नया अध्यक्ष मिलेगा। ऐसे में कांग्रेस पार्टी ने अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है। कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी तीन लाइन का व्हिप लोकसभा के सभी सांसदों पर लागू होगा। इस व्हिप के मुताबिक कांग्रेस पार्टी के सभी लोकसभा सांसदों को बुधवार को सदन में मौजूद रहना होगा। सदन की कार्यवाही स्थगित होने तक सांसदों की मौजूदगी अनिवार्य होगी। कांग्रेस सांसद और पार्टी के चीफ व्हिप कोडिकुन्निल सुरेश द्वारा यह तीन लाइन का व्हिप जारी किया गया है।
गौरतलब है कि कोडिकुन्निल सुरेश लोकसभा में विपक्ष की ओर से अध्यक्ष के पद के उम्मीदवार भी बनाए गए हैं। वहीं, ओम बिरला सत्ता पक्ष की ओर से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं। विपक्ष का कहना है कि वह लोकसभा अध्यक्ष पद पर सरकार का समर्थन करने को तैयार थे, लेकिन उनकी मांग थी कि सरकार बदले में उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दे।
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा अध्यक्ष हेतु विपक्ष से संपर्क किया था। राहुल के मुताबिक विपक्ष, लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सत्ता पक्ष का समर्थन करने को राजी था। हमने सभी लोगों से बात की। पूरे विपक्ष ने कहा कि हम लोकसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार को समर्थन करेंगे। लेकिन, शर्त यह है कि उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को मिलना चाहिए। यह परंपरा रही है और पहले की सरकारों में ऐसा हुआ है।
लोकसभा अध्यक्ष पद पर चयन को लेकर सरकार और विपक्षी दलों के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण बुधवार को सदन में चुनाव होना तय माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सबसे पहले उन नवनिर्वाचित सांसदों का नाम पुकारा जाएगा, जिन्होंने अब तक संसद सदस्यता की शपथ नहीं ली है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में नए लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखेंगे और सभी दलों से उन्हें निर्विरोध सर्वसम्मति से चुनने का आग्रह करेंगे।

Hindi News/ National News / Lok Sabha Speaker Election:18वीं लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव आज, कांग्रेस ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

ट्रेंडिंग वीडियो