scriptLiver Doctor ने x पर बताई एक रोगी की कहानी, क्यों 39 साल के युवा को हुई 3 लीटर खून की उलटी | Patrika News
राष्ट्रीय

Liver Doctor ने x पर बताई एक रोगी की कहानी, क्यों 39 साल के युवा को हुई 3 लीटर खून की उलटी

लिवर विशेषज्ञ डॉ. सिरिएक एबी फिलिप्स ने बताया कि उस आदमी के पास पीढ़ियों से धन था, लेकिन वह अपनी डार्क रम और व्हिस्की से हुए नुकसान से उबर नहीं पाया।

नई दिल्लीAug 25, 2024 / 08:54 pm

Anish Shekhar

लोकप्रिय लिवर विशेषज्ञ डॉ. सिरिएक एबी फिलिप्स, जिन्हें सोशल मीडिया पर “द लिवर डॉक्टर” के नाम से जाना जाता है, ने हाल ही में अपने एक मरीज का केस हिस्ट्री शेयर किया, जो शराब का बहुत ज़्यादा सेवन करता था और 39 साल की उम्र में मल्टीपल ऑर्गन फेलियर से उसकी मौत हो गई। शराब के सेवन (यहां तक ​​की मामूली मात्रा में भी) के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से, केरल के इस डॉक्टर ने कहा कि उस आदमी के पास “दुनिया का सारा पैसा” था, लेकिन वह अपनी डार्क रम और व्हिस्की से हुए नुकसान से उबर नहीं पाया।
डॉ. फिलिप्स ने एक्स पर लिखा, “एक 39 वर्षीय व्यक्ति शराब का बहुत ज़्यादा सेवन करता था। हर महीने, वह पूरे एक हफ़्ते तक शराब का बहुत ज़्यादा सेवन करता था, कभी-कभी एक दिन में करीब एक लीटर (डार्क रम और व्हिस्की) पीता था। फिर वह 3-4 हफ़्ते के लिए शराब पीना बंद कर देता और अपना काम जारी रखता।” उन्होंने आगे कहा कि उस आदमी के पास पीढ़ियों से धन था, क्योंकि उसके पिता लकड़ी और स्टील की बिक्री का काम करते थे और उनके भारत और विदेश में कार्यालय थे।

घर का प्रिय था वो

मरीज, जिसकी पहचान गुप्त रखी गई है, जाहिर तौर पर सभी का प्रिय था क्योंकि वह अपने घर पर हर महीने पार्टियाँ आयोजित करता था जहाँ वह अपने चचेरे भाइयों और दोस्तों के लिए “सबसे बड़ा मनोरंजन” होता था क्योंकि वह सबसे ज़्यादा शराब पी सकता था। हालांकि, पिछले महीने उसके पड़ोसियों ने उसे उसके घर से कुछ किलोमीटर दूर पड़ा पाया। डॉ. फिलिप्स ने कहा कि उस व्यक्ति का परिवार बाहर गया हुआ था और उसे घर पर किसी काम से जाना था। “पड़ोसियों ने उसे अंदर ले जाकर नहलाया और एम्बुलेंस बुलाई। उसके चचेरे भाई और दोस्त आए। घर पर होश में आने के बाद, उसने एम्बुलेंस में जाने से मना कर दिया और कहा कि वह ठीक है। वह एक बड़ा आदमी था और सभी का हीरो था, इसलिए उन्होंने उसके निर्णय का पालन किया, भले ही उन्होंने देखा कि उसकी आँखें पीली थीं।
लेकिन उसी शाम, उस आदमी ने फिर से शराब पीना शुरू कर दिया और अपने दोस्त और एक चचेरे भाई को भी अपने साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित किया, जो पास में ही रहता था। “जब वे घर आए, तो उन्होंने देखा कि वह बरामदे में लड़खड़ा रहा था और अस्थिर चाल चल रहा था। उसके हाथ ऊपर-नीचे फड़फड़ा रहे थे, वह कांप रहा था। वह होश में था, लेकिन होश में नहीं था। इसलिए उन्होंने उसे एक कुर्सी पर बैठाया और उसे सिगरेट जलाई। वह सिगरेट ठीक से नहीं पकड़ पा रहा था, इसलिए चचेरे भाई ने उसे पकड़ा दिया, जबकि वह कश ले रहा था,” डॉ. फिलिप्स ने कहा। “उसे पीने के लिए रम का एक गिलास भी दिया गया। उन्होंने गिलास पकड़ा और वह उसमें से घूंट भर रहा था। थोड़ी देर बाद, वह आदमी बेचैन हो गया और उसने उनसे कहा कि वह सोने जा रहा है। और उन्होंने उसे बिस्तर पर लिटाया और चले गए। अगली सुबह वह मेरे आईसीयू में था। वेंटिलेटर पर टिका हुआ था। सुबह होने से पहले, घर पर, उसने लगभग तीन लीटर खून की उल्टी की और बरामदे में गिर गया, जबकि उसके पड़ोसी जो पौधों को पानी दे रहा था, ने यह देखा।”

Hindi News / National News / Liver Doctor ने x पर बताई एक रोगी की कहानी, क्यों 39 साल के युवा को हुई 3 लीटर खून की उलटी

ट्रेंडिंग वीडियो