scriptKarnataka Building Collapse: बेंगलुरु में निर्माणाधीन इमारत गिरने से 5 लोगों की मौत, पांच घायल | Karnataka Building Collapse: 5 people died, 5 injured due to collapse of an under-construction building in Bengaluru | Patrika News
राष्ट्रीय

Karnataka Building Collapse: बेंगलुरु में निर्माणाधीन इमारत गिरने से 5 लोगों की मौत, पांच घायल

Bengaluru Building Collapse: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बड़ा हादसा हुआ है। बेंगलुरु में भारी बारिश के बीच एक निर्माणाधीन इमारत ढह गई। इस घटना में मरने वालों की संख्या आज सुबह बढ़कर पांच हो गई। मलबे को हटाने और फंसे हुए लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं।

बैंगलोरOct 23, 2024 / 01:41 pm

Devika Chatraj

भारी बारिश के बीच पूर्वी बेंगलुरु के होरामावु अगरा इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत के ढहने (Karnataka Building Collapse) से पांच शव बरामद किए गए हैं और पांच लोग घायल हो गए हैं, बेंगलुरु पुलिस सूत्रों ने बताया। बेंगलुरु के अतिरिक्त आयुक्त सतीश कुमार के अनुसार, शवों की पहचान हरमन (26), त्रिपाल (35), मोहम्मद साहिल (19), सत्य राजू (25) और शंकर के रूप में हुई है। घायलों की पहचान जगदेवी (45), रशीद (28), नागराजू (25), रमेश कुमार (28), हरमन (22) और अयाज के रूप में हुई है। पांच घायलों का इलाज बेंगलुरु नॉर्थ अस्पताल में चल रहा है, जबकि एक होसमत अस्पताल में है। कुल सात अन्य लोगों को बचा लिया गया, जिससे बचाए गए व्यक्तियों की कुल संख्या 13 हो गई। कई अन्य के अभी भी ढह गई इमारत के मलबे में फंसे होने की आशंका है। मलबे में फंसे लोगों की तलाश जारी रखने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों के साथ-साथ डॉग स्क्वॉड को मौके पर तैनात किया गया है।

हताहतों का आकलन किया जाएगा

खुद को बचाने के लिए इमारत से कूदने वाले एक मजदूर वकील पासावन ने कहा, “हम चार में से तीन लोग भागने में सफल रहे, लेकिन चौथा फंस गया। मैं उस समय समझ नहीं पा रहा था कि क्या हो रहा है। मैं छठी मंजिल पर काम कर रहा था। मैं मजदूर के तौर पर काम करता था और यहीं रहता भी था।” अग्निशमन सेवा के महानिदेशक प्रशांत कुमार ठाकुर ने पहले कहा था कि इमारत में फिलहाल पांच लोग फंसे हुए हैं और बचाव दल मलबे को हटाने के लिए पेशेवर कंक्रीट कटर का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि बचाव अभियान पूरा होने के बाद हताहतों का आकलन किया जाएगा।

घटनास्थल पर पहुंची SDRF और NDRF की टीम

ठाकुर ने कहा, “पुलिस नियंत्रण कक्ष को मंगलवार शाम 4 बजे सूचना मिली, और अग्निशमन नियंत्रण कक्ष को शाम 5 बजे सूचना मिली। इमारत के ढहने की सूचना मिलने के बाद, दमकल की गाड़ियाँ और कर्मचारी मौके पर पहुँचे। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को भी घटनास्थल पर पहुँचने की सूचना दी गई, और बचाव अभियान जारी है। हमारी जानकारी के अनुसार, पाँच लोग अभी फँसे हुए हैं, और हम मलबे को हटाने के लिए पेशेवर कंक्रीट कटर का इंतज़ार कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “जांच के बाद, हमें पता चलेगा कि कितने लोग मारे गए हैं। हम अब मलबे में फंसे लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। इमारत में लगभग 15-20 मज़दूर रह रहे थे, और कुछ अन्य लोग इमारत के पास एक शेड में रहते थे। उन्हें बचाने के प्रयास जारी हैं।”

पांच अभी भी लापता

इससे पहले पुलिस ने बताया था कि इमारत ढहने की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लापता हैं। अधिकारियों ने बताया कि इमारत ढहने के समय इमारत के अंदर 20 लोग थे। डी देवराज ने बताया, “बीस लोग फंस गए थे। उनमें से एक की मौत हो गई और 14 को बचा लिया गया। पांच लोग अभी भी लापता हैं।” उन्होंने बताया कि लापता लोगों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

Hindi News / National News / Karnataka Building Collapse: बेंगलुरु में निर्माणाधीन इमारत गिरने से 5 लोगों की मौत, पांच घायल

ट्रेंडिंग वीडियो