scriptJharkhand Ex CM हेमंत सोरेन के खिलाफ जांच पूरी, ED आज दाखिल करेगी चार्जशीट | Investigation against Jharkhand Ex CM Hemant Soren completed, ED will file charge sheet on March 30 | Patrika News
राष्ट्रीय

Jharkhand Ex CM हेमंत सोरेन के खिलाफ जांच पूरी, ED आज दाखिल करेगी चार्जशीट

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कार्रवाई का सिलसिला तेज कर दिया है। CM Delhi अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) से पहले झारखंड (Jharkhand) के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) को निदेशालय ने जेल भेजा हुआ है। उन्होंने जेल के 60 दिन पूरे कर लिए हैं अब निदेशालय 30 मार्च को चार्जशीट फाइल कर सकता है।

Mar 30, 2024 / 07:08 am

Anand Mani Tripathi

Investigation against Jharkhand Ex CM Hemant Soren completed, ED will file charge sheet on March 30

,

Lok Sabha Elections 2024 लोकसभा चुनाव 2024 से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने कार्रवाई का सिलसिला तेज है। रांची के बड़गाईं अंचल के 8.46 एकड़ के जमीन घोटाले में झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) 30 मार्च को स्पेशल पीएमएलए कोर्ट में चार्जशीट फाइल कर सकती है। इस मामले में एजेंसी ने जांच लगभग पूरी कर ली है। हेमंत सोरेन को विगत 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था। उनकी न्यायिक हिरासत के 60 दिन 30 मार्च को पूरे हो रहे हैं। नियमतः किसी की गिरफ्तारी के 60 दिन के भीतर चार्जशीट फाइल करना अनिवार्य होता है।

 

गौरतलब है कि गिरफ्तार किए जाने के बाद ईडी ने हेमंत सोरेन को रिमांड पर लेकर 3 फरवरी से पूछताछ शुरू की थी। अदालत के आदेश पर उनकी रिमांड की अवधि दो बार बढ़ाई गई थी और उनसे कुल 13 दिन तक जमीन की खरीदारी, व्हाट्सअप चैटिंग, अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग में लेनदेन सहित कई बिंदुओं पर पूछताछ की गई थी। एजेंसी ने कोर्ट को बताया था कि सोरेन ने कई बिंदुओं पर सीधा और संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

 

सोरेन जमीन पर अपनी स्वामित्व की बात से लगातार इनकार करते रहे। इस पर ईडी ने उनके सामने बड़गाई अंचल के राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद के मोबाइल से मिले 8.46 एकड़ जमीन के साक्ष्य को रखा था। सोरेन फिलहाल 4 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं। ईडी की चार्जशीट के बाद उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की आगे की कार्यवाही शुरू होगी।

Home / National News / Jharkhand Ex CM हेमंत सोरेन के खिलाफ जांच पूरी, ED आज दाखिल करेगी चार्जशीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो