scriptदेश के अमीर युवाओं में आ रहा बदलाव, 40 साल में ही ‘पूरे होशो-हवास’ और ‘किसी दबाव के बगैर’… | Indias Rich youth writting will or property documentation in early 40s | Patrika News
राष्ट्रीय

देश के अमीर युवाओं में आ रहा बदलाव, 40 साल में ही ‘पूरे होशो-हवास’ और ‘किसी दबाव के बगैर’…

Rich youth: देश के युवाओं में पैसा कमाने की होड़ तो जगी ही है लेकिन इसके साथ ही वे प्रोफेशनल भी होते जा रहे हैं। उनकी सोच में भी बहुत बदलाव आया है। पहले जिस काम को उम्र के अंतिम पड़ाव के लिए छोड़ा जाता था अब वे 40 या इससे कम उम्र में भी करने लगे हैं।

Dec 22, 2023 / 07:43 am

स्वतंत्र मिश्र

will_document.jpg

Will document: अमूमन लोग बुजुर्ग होने पर वसीयत लिखवाते हैं लेकिन भारत में कुछ अमीर युवा 40 साल की उम्र में ही वसीयत लिखवाने लगे हैं। कोरोना काल के बाद यह चलन बढ़ा है। युवा प्रोफेशनल पैसे कमाने के साथ-साथ वसीयत को भी वरीयता दे रहे हैं। देश में ऐसे युवाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जो वसीयत के बारे में वकीलों और वेल्थ मैनेजमेंट कंपनियों से सलाह ले रहे हैं। विशेष रूप से मुंबई, बेंगलूरु, दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद और पुणे जैसे शहरों से युवा इस बारे में ज्यादा पूछताछ कर रहे हैं।

वसीयत लिखने में उम्र नहीं आ रही आड़े

मुंबई की एक विल राइटिंग फर्म को पिछले छह महीने में करीब 7,000 क्वेरीज मिलीं। इनमें दस में से चार लोगों की उम्र 30 से 50 साल के बीच है। फर्म का कहना है कि कोरोना महामारी और कार्डियक अरेस्ट से मौतों के कारण लोग भविष्य को लेकर चिंतित हैं इसलिए अभी से वसीयत की प्लानिंग कर रहे हैं। वेल्थ और सक्सेशन मैनेजर्स बैंकों से साथ मिलकर इस अभियान को बढ़ा रहे हैं।
स्टार्टअप कंपनियों से व्यवस्था हुई आसान

स्टार्टअप कंपनियों ने वसीयत लिखने की व्यवस्था को आसान बना दिया है। इससे भी अमीर और मिडिल क्लास के युवाओं में वसीयत लिखवाने का चलन बढ़ा है। आज घर बैठे वसीयत लिखी जा सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि 35 से 40 साल की उम्र तक परिवार पूरा हो जाता है। तब तक अमीर युवा मकान और गाड़ी खरीद लेते है। उनकी अच्छी खासी सेविंग भी हो जाती है।
…ताकि आगे न रहे विवाद की गुंजाइश

आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि कई युवा कारोबार में अच्छी कमाई कर चुके हैं। वे वसीयत लिखवा रहे हैं, ताकि आगे कोई परेशानी न हो। कुछ युवाओं ने अपने दम पर संपत्ति बनाई है तो कुछ को विरासत में बड़ी संपत्ति मिली है। वे भविष्य में किसी विवाद से बचने के लिए वसीयत लिखवा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंतमिलनाडु के मंत्री पोनमुडी को 3 साल की जेल, पत्नी भी दोषी, क्या है पूरा मामला?

Hindi News/ National News / देश के अमीर युवाओं में आ रहा बदलाव, 40 साल में ही ‘पूरे होशो-हवास’ और ‘किसी दबाव के बगैर’…

ट्रेंडिंग वीडियो