scriptSpace Tour: मात्र 209 रुपए में आप भी कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर, जानिए कौन दे रहा है ये धमाकेदार मौका | Indians will be able to travel to space for just Rs 209, Jeff Bezos company is giving this golden opportunity | Patrika News
राष्ट्रीय

Space Tour: मात्र 209 रुपए में आप भी कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर, जानिए कौन दे रहा है ये धमाकेदार मौका

Space Tour: अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आम भारतीय भी जल्द अंतरिक्ष की सैर कर सकेंगे। उन्हें इसके लिए सिर्फ 2.5 डॉलर (करीब 209 रुपए) देने होंगे।

नई दिल्लीJul 02, 2024 / 09:26 am

Shaitan Prajapat

Space Tour: अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आम भारतीय भी जल्द अंतरिक्ष की सैर कर सकेंगे। उन्हें इसके लिए सिर्फ 2.5 डॉलर (करीब 209 रुपए) देने होंगे। अमरीका की स्पेस एक्सप्लोरेशन एंड रिसर्च एजेंसी (सेरा) ने भारत को अपने स्पेस मिशन में शामिल किया है। मिशन दिग्गज उद्योगपति जेफ बेजोस की कंपनी ब्ल्यू ऑरिजिन के न्यू शेफर्ड रॉकेट से पूरा होगा। सेरा दुनियाभर के लोगों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए काम कर रही है। वह ब्ल्यू ऑरिजिन के साथ मिलकर उन देशों को मौका दे रही है, जिनके पास अंतरिक्ष में जाने के लिए ज्यादा संसाधन नहीं हैं।
न्यू शेफर्ड रॉकेट दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। मिशन के तहत यह लोगों को अंतरिक्ष की सीमा पार कराएगा, जहां से धरती का नजारा देखने लायक होगा। सेरा के संस्थापक जोशुआ स्कुर्ला और सैम हचिसन का मानना है कि भारत की अंतरिक्ष में दिलचस्पी मिशन को सफल बनाने में काफी मददगार साबित होगा। स्कुर्ला ने कहा, हमें भारत के साथ काम करने में खुशी है, क्योंकि भारत के पास अंतरिक्ष के क्षेत्र में काफी अनुभव है। भारत दूसरे देशों के लिए मिसाल बन सकता है। अपनी ताकत दिखा सकता है।

वोटिंग के जरिए चुने जाएंगे छह लोग

मिशन के लिए कोई भी भारतीय आवेदन कर सकता है। आवेदन के लिए 2.5 डॉलर देने होंगे। लोगों को वोटिंग के जरिए चुना जाएगा। वोटिंग तीन चरणों में होगी। हर चरण में कुछ लोग बाहर होते जाएंगे। आखिर में छह लोग चुने जाएंगे। सेरा के मुताबिक पांच सीटों के लिए देश और क्षेत्र के हिसाब से वोटिंग होगी, जबकि छठी सीट के लिए दुनियाभर के लोग वोट कर सकेंगे।

150 से ज्यादा देशों को मिलेगा मौका

सेरा का मकसद 150 से ज्यादा देशों के लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराना है। स्कुर्ला का कहना है कि हमारी कोशिश है कि अंतरिक्ष को सभी के लिए सुलभ बनाएं। दुनिया का हर व्यक्ति अंतरिक्ष की खोज में भूमिका निभा सके। मिशन में जाने के लिए लोगों को कुछ शारीरिक मानकों पर खरा उतरना होगा। जो लोग चुने जाएंगे, उन्हें ब्ल्यू ऑरिजिन की साइट पर तीन दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Hindi News/ National News / Space Tour: मात्र 209 रुपए में आप भी कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर, जानिए कौन दे रहा है ये धमाकेदार मौका

ट्रेंडिंग वीडियो