scriptOnline Passport Portal आज रात 8 बजे से हो जाएगा बंद, नहीं हो पाएंगे इतने दिनों तक आपके काम | indian goverment said Online Passport Portal Shut For 5 Days | Patrika News
राष्ट्रीय

Online Passport Portal आज रात 8 बजे से हो जाएगा बंद, नहीं हो पाएंगे इतने दिनों तक आपके काम

Passport Seva Portal : पासपोर्ट आवेदनों से जुड़े कार्यों को लेकर आगामी 5 दिनों तक कोई काम नहीं हो पाएगा। इन पांच दिनों में जिन्होंने पहले से अप्वाइंटमेंट ले रखा है, उन नियुक्तियों के काम को आगे की तारीखों पर पूरा किया जाएगा।

नई दिल्लीAug 29, 2024 / 11:43 am

स्वतंत्र मिश्र

Passport Seva Portal Closed

Online Passport Seva Portal: सरकार ने कहा है कि पासपोर्ट (Passport) से जुड़े कामकाज अगले पांच दिनों तक नहीं हो पाएंगे। पासपोर्ट सेवा पोर्टल (Passport Seva Portal) को अगले पांच दिनों तक के लिए बंद कर दिया गया है। यह जानकारी दी गई है कि ऑनलाइन पोर्टल रखरखाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए अगले पांच दिनों के लिए बंद रहेगा। इस अवधि के दौरान कोई नई नियुक्तियाँ निर्धारित नहीं की जा सकतीं और पहले बुक की गई नियुक्तियाँ पुनर्निर्धारित की जाएंगी।

आज रात 8 बजे से बंद हो जाएगा Passport पोर्टल

पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर बंद को लेकर एक नोटिस लगाई गई है। इस नोटिस में कहा गया है, “पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त 2024, गुरुवार 20:00 बजे IST से 2 सितंबर, सोमवार 06:00 बजे IST तक तकनीकी रखरखाव के लिए बंद रहेगा। इस अवधि के दौरान नागरिकों और सभी MEA/RPO/BOI के लिए सिस्टम उपलब्ध नहीं होगा। /आईएसपी/डीओपी/पुलिस प्राधिकारियों। 30 अगस्त 2024 के लिए पहले से बुक की गई नियुक्तियों को उपयुक्त रूप से पुनर्निर्धारित किया जाएगा और आवेदकों को सूचित किया जाएगा।”

पांच दिनों के बाद चीजें हो जाएंगी सामान्य

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह एक नियमित प्रक्रिया है। मीडिया में छपी एक खबर के अनुसार मंत्रालय का कहना है कि नियुक्तियों के पुनर्निर्धारण के लिए हमारे पास हमेशा आकस्मिक योजनाएँ होती हैं। सार्वजनिक केंद्रित सेवा (जैसे पासपोर्ट सेवा केंद्र) के लिए रखरखाव गतिविधि की योजना हमेशा पहले से बनाई जाती है ताकि जनता को कोई असुविधा न हो। इसलिए किसी नियुक्ति को पुनर्निर्धारित करना कोई चुनौती नहीं होगी।
Indian Passport

कैसे काम करता है Passport सेवा पोर्टल?

पासपोर्ट सेवा पोर्टल का उपयोग नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने या पासपोर्ट को नवीनीकृत करने के लिए देश भर के केंद्रों पर अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए किया जाता है। नियुक्ति के दिन आवेदकों को पासपोर्ट केंद्रों पर पहुंचना होगा और सत्यापन के लिए अपने दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। इसके बाद एक पुलिस सत्यापन होता है और फिर पासपोर्ट आवेदक के पते पर पहुंच जाता है। आवेदक नियमित मोड का विकल्प चुन सकते हैं जिसमें पासपोर्ट 30-45 कार्य दिवसों के भीतर आवेदक तक पहुंच जाता है या तत्काल मोड जिसमें यह कुछ दिनों के भीतर पहुंच जाता है।

Hindi News/ National News / Online Passport Portal आज रात 8 बजे से हो जाएगा बंद, नहीं हो पाएंगे इतने दिनों तक आपके काम

ट्रेंडिंग वीडियो