scriptबॉर्डर पर कम होगी टेंशन! आज मिलेंगे भारत-चीन के कमांडर लेवल के अधिकारी, लद्दाख गतिरोध पर होगी बातचीत | india china to hold 19th round of corps commander talks on august 14 | Patrika News
राष्ट्रीय

बॉर्डर पर कम होगी टेंशन! आज मिलेंगे भारत-चीन के कमांडर लेवल के अधिकारी, लद्दाख गतिरोध पर होगी बातचीत

India-China : भारत और चीन के कमांडर लेवर के अधिकारी सोमवार को मिलने जा रहे है। दोनों देशों के बीच यह 19वीं दौर की कमांडर स्तर पर बातचीत होने जा रही है।

Aug 14, 2023 / 07:18 am

Shaitan Prajapat

India-China

India-China

India-China : भारत और चीन के बीच जारी बॉर्डर टेंशन कम होने वाली है। कल यानी 14 अगस्त को दोनों देशों के कमांडर लेवर के अधिकारी मिलने जा रहे है। सोमवार को 19वें दौर की कमांडर स्तर की बातचीत होगी। माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों देशों के सैन्य अधिकारी से लद्दाख से लगी पूर्वी सीमा पर चले आ रहे गतिरोध को खत्म करने की दिशा में बातचीत की जाएगी। भारत पूर्वी लद्दाख मोर्चे से सैनिकों की वापसी के लिए भी दबाव डालेगा। इसके पहले दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की 18 दौर की बातचीत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच पूरे 4 साल बाद द्विपक्षीय बातचीत होने की संभावना है। दोनों नेता अगले महीने दक्षिण अफ्रीका में होने जा रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने जा रहे हैं।

https://twitter.com/AHindinews/status/1690562705172860928?ref_src=twsrc%5Etfw


चुशुल-मोल्डो क्षेत्र में भारतीय पक्ष में होने की संभावना

सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि 19वें दौर की बातचीत चुशुल-मोल्डो क्षेत्र में भारतीय पक्ष में होने की संभावना है। शीर्ष स्तरीय सैन्य वार्ता के अगले क्रम में भारत पूर्वी लद्दाख के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण डेपसांग और डेमचोक क्षेत्र से सैनिकों के डिसएंगेजमेंट पर जोर दे सकता है।

विदेश मंत्रालय और आईटीबीपी के अधिकारियों होंगे शामिल

विदेश मंत्रालय और आईटीबीपी के अधिकारियों के भी वार्ता में हिस्सा लेने की संभावना है। दोनों पक्षों के डीबीओ और सीएनएन जंक्शन से जुड़े मुद्दों के साथ ही अन्य मामलों पर भी चर्चा करने की उम्मीद है। पूर्वी लद्दाख के जिन इलाकों को लेकर विवाद जारी है, उनमें से कई इलाकों से दोनों पक्षों ने सैनिकों की वापसी प्रक्रिया पूरी कर ली है।

चार महीने बाद मिल रहे सैन्य कमांडर

भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की बातचीत चार महीने बाद होने जा रही है। इसके पहले दोनों पक्षों के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक इसी साल अप्रैल में हुई। मई 2020 में चीन के वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति को आक्रामक तरीके से बदलने की कोशिश करने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बरकरार है।

यह भी पढ़ें

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा, कई रास्ते रहेंगे बंद

Hindi News / National News / बॉर्डर पर कम होगी टेंशन! आज मिलेंगे भारत-चीन के कमांडर लेवल के अधिकारी, लद्दाख गतिरोध पर होगी बातचीत

ट्रेंडिंग वीडियो