scriptकोरोना को लेकर हाई लेवल मीटिंग खत्म, मंत्री बोले- किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार | India alert amid outcry from corona health minister will hold high level meeting today | Patrika News
राष्ट्रीय

कोरोना को लेकर हाई लेवल मीटिंग खत्म, मंत्री बोले- किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार

Corona Virus in India: कोरोना पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से फैल रहा है। चीन में कोरोना से हाहाकार मचा है। इस बीच भारत ने भी कोरोना के खतरे से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोरोना के संभावित खतरे को लेकर हाई लेवल मीटिंग की, जिसमें कोरोना को लेकर चर्चा की गई।
 

Dec 21, 2022 / 02:14 pm

Prabhanshu Ranjan

Corona Virus Update: कोरोना फिर डरा रहा है। पूरी दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले सात दिन में पूरी दुनिया में कोरोना के 36 लाख से अधिक नए केस मिले। 10 हजार से अधिक लोगों की हुई। चीन में कोरोना से हाहाकार मचा है। चीन में मरीजों को बेड तक नहीं मिल रहा है। श्मशानों में लाइन लग रही है। चीन सहित पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए भारत ने भी अपनी तैयारी कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोरोना के संभावित खतरे से निपटने के लिए हाईलेवल मीटिंग की। राजधानी दिल्ली में हुई इस मीटिंग में राज्यों के अधिकारी के साथ-साथ केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, नीति आयोग के सदस्य भी मौजूद रहे। बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कोरोना और बैठक के बारे में जानकारी दी।

बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने क्या किया ट्वीट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बैठक समाप्त होने के बाद मीटिंग की एक तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा कि दुनिया के कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ आज मीटिंग की। कोविड अभी समाप्त नहीं हुआ है। मैंने कोरोना से संबंधित सभी जिम्मेदारों को निर्देश दिया है कि वो अतिरिक्त सतर्कता बरते। कोरोना के मरीजों की जांच-पड़ताल अच्छे से हो। इसके साथ-साथ मंत्री ने अपने ट्वीट के आखिरी लाइन में लिखा कि हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

https://twitter.com/hashtag/Covid19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के मंत्री के साथ-साथ अन्य मौजूद
दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोविड स्थिति को लेकर एक उच्चस्तरीयक बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार भी मौजूद रहे। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ नीति आयोग के सदस्य सहित कई अन्य लोग मौजूद रहे।

राहुल गांधी को पत्र लिखकर भारत जोड़ो यात्रा स्थगित करने को कहा
इस मीटिंग से पहले आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में कोविड नियमों के पालन से संबंधित निर्देश दिए। उन्होंने पत्र में कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए देशहित में इस यात्रा को स्थगित करने की बात भी लिखी है। जिसको लेकर सियासी पारा हाई हो गया है। कांग्रेस ने भाजपा पर भारत जोड़ो यात्रा को स्थगित करने की साजिश रचने का आरोप मढ़ा।

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

सचिव ने पत्र लिखकर दिया है नया निर्देश
दुनिया में बढ़ रहे कोरोना के नए मरीजों की संख्या को देखते हुए भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके। आज इसपर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हाई लेवल मीटिंग करने जा रहे हैं।

मीटिंग में नीति आयोग के सदस्य भी हुए शामिल
मनसुख मंडाविया आज सुबह साढ़े 11 बजे ‘अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य’ को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी पर बैठक की, जिसमें स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कई बड़े अफसर शामिल हुए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, फार्मास्यूटिकल्स, बायो तकनीक, ICMR के महानिदेशक राजीव बहर, नीति आयोग के सदस्य समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

नए वेरिएंट की जांच के लिए सैंपल भेंजे लैब
इससे पहले 20 दिसंबर को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि कोरोना के दर्ज हो रहे मामलों का सैंपल INSACOG (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium) प्रयोगशाला भेजा जाएं, जिससे ये पता चल सके कि कोरोना का कोई नया वेरिएंट तो नहीं। वहीं अगर नया वेरिएंट सामने आता है तो उसे ट्रैक किया जा सके।

भारत में कोरोना के मामलों में गिरावट
इधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भारत में कोविड-19 के मामलों में गिरावट आ रही है, पिछले 24 घंटों में नए मामलों में भी कमी आई है। वहीं दूसरी तरफ सक्रिय मामलों में भी गिरावट आई है। अब यह आंकड़ा 3,490 पर पहुंच गया है। वहीं केरल में 1,448 मामले सक्रिय हैं जबकि कर्नाटक में सक्रिय मामलों की संख्या 1,275 पर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें – 7 दिन में 10 हजार मौत, 36 लाख नए केस, पूरी दुनिया को फिर डरा रहा कोरोना

20 दिसंबर को पिछले 24 घंटों में 112 नए मरीज मिले
20 दिसंबर 2022 की सुबह आठ बजे केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 112 नए मामले सामने आए। इससे पहले 19 दिसंबर 135 नए मामले सामने आए थे, जबकि 18 दिसंबर को 176 नए मामले मिले थे, जबकि 01 नवंबर को 1,046 नए मामले सामने आए थे।

यह भी पढ़ें – चीन में फिर कोरोना का कहर, सड़कों पर सन्नाटा, श्मशानों में लगी कतारें

Hindi News / National News / कोरोना को लेकर हाई लेवल मीटिंग खत्म, मंत्री बोले- किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो