scriptगुजरात रिजल्ट : सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, सबसे पहले गिने जाएंगे डाक मत पत्र | Patrika News
राष्ट्रीय

गुजरात रिजल्ट : सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, सबसे पहले गिने जाएंगे डाक मत पत्र

Gujarat Assembly Elections vote counting गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 दिसम्बर को 8 बजे से शुरू हो जाएगी। सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी।

Dec 08, 2022 / 07:57 am

Sanjay Kumar Srivastava

gujarat_assembly_elections_result.jpg

Gujarat Assembly Elections Result 2022 : सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, सबसे पहले गिने जाएंगे डाक मत पत्र

गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना 8 दिसम्बर को 8 बजे से शुरू हो जाएगी। सबसे पहले डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी। सुबह आठ बजे से पहले तक प्राप्त होने वाले डाक मतपत्रों को गिनती में शामिल किया जाएगा। डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के वोटों की गिनती सुबह 8.30 बजे से शुरू होगी। गुजरात के लिए हर विधानसभा सीट पर एक मतगणना ऑब्जर्वर तैनात किया गया है। चुनाव आयोग ने कहा कि, बिना रुकावट मतगणना प्रक्रिया के लिए गुजरात में दो स्पेशल ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे। अधिकतर एग्जिट पोल ने गुजरात में लागातर सातवीं बार भाजपा के सत्ता में आने की संभावना जताई है। अगर भाजपा जीतती है तो वह प. बंगाल में वाममोर्चे की लगातार सात बार जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।
गुजरात में दो चरणों में हुई वोटिंग

गुजरात में 182 सीटों पर दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को मतदान कराया गया था। गुजरात में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। इस बार आम आदमी पार्टी ने भी गुजरात में पूरी ताकत झोंकी थी। गुजरात के नतीजे से पता चलेगा कि आप अपनी कोशिशों में कितनी कामयाब हुई है। कांग्रेस के लिए यह अस्तित्व की लड़ाई है।
कड़ी सुरक्षा के बीच होगी मतगणना

गुजरात की मुख्य चुनाव अधिकारी भारती ने बताया कि, राज्य की 182 विधानसभा सीटों के लिए निरीक्षक एवं सहायक चुनाव अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। इसके लिए 182 मतगणना निरीक्षक और 494 सहायक चुनाव अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

Hindi News/ National News / गुजरात रिजल्ट : सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, सबसे पहले गिने जाएंगे डाक मत पत्र

ट्रेंडिंग वीडियो