scriptGreat Diamond Swap: हीरा कारोबारी को चूना लगा गए जालसाज, नकली रख 4.55 करोड़ का असली हीरा उड़ाया | Great Diamond swap: Fraudsters duped diamond trader, stole real diamonds worth Rs 4.55 crore by replacing them with fake ones | Patrika News
राष्ट्रीय

Great Diamond Swap: हीरा कारोबारी को चूना लगा गए जालसाज, नकली रख 4.55 करोड़ का असली हीरा उड़ाया

पुलिस निरीक्षक एचएम चौहाण ने बताया कि बदला गया हीरा 10.08 कैरेट का था। यह दुर्लभ हीरों की श्रेणी में तो नहीं आता है, लेकिन इतनी बड़ी साइज के हीरों का भारत में बाजार नहीं है। ऐसे बड़े हीरे आम तौर पर विदेश में एक्सपोर्ट होते हैं।

सूरतJun 27, 2024 / 06:01 am

Anand Mani Tripathi

हीरा कारोबारी को सौदा करने के बहाने अपने कार्यालय पर बुलाकर दो लोगों ने उसका 4.55 करोड़ रुपए का असली हीरा बदल कर हूबहू वैसा ही नकली हीरा रख दिया और सेफ से रुपए लाने का झांसा देकर असली हीरा लेकर फरार हो गए। वेसू वेस्टर्न रेजिडेंसी निवासी हीरा कारोबारी चिराग शाह ने महिधरपुरा हीराबाजार की देवरंजनी बिल्डिंग में हीरा कारोबार करने वाले हितेश पुरोहित व उसके साथी ईश्वर के खिलाफ महिधरपुरा थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई हैं। चोरी गया हीरा खोडल जेम्स के संचालक योगेश काकलोतर का था।
योगेश ने उन्होंने बिक्री के लिए एक वेबसाइट पर हीरे की जानकारी पोस्ट की थी, जिसे देखकर हितेश व उसके साथी ने दलालों के जरिए चिराग से संपर्क किया। चिराग का पुत्र अक्षत 25 जून को योगेश से हीरा लेकर हितेश व ईश्वर से मिला। हितेश व ईश्वर ने कुछ समय तक हीरा अपने हाथ में रख कर सौदे की बात की और हीरा टेबल पर ही रख दिया। उसके बाद हितेश रुपए लेकर आने की बात कहकर वहां से चला गया। जब काफी समय तक वह लौट कर नहीं आया तो अक्षत को संदेह हुआ। अक्षत ने टेबल पर रखे हीरे की जांच तो पता चला कि वह असली हीरा नहीं था। उसी की साइज का लैबग्रोन (सीवीडी) हीरा था।

10.08 कैरेट का था हीरा


मामले की जांच कर रहे पुलिस निरीक्षक एचएम चौहाण ने बताया कि बदला गया हीरा 10.08 कैरेट का था। यह दुर्लभ हीरों की श्रेणी में तो नहीं आता है, लेकिन इतनी बड़ी साइज के हीरों का भारत में बाजार नहीं है। ऐसे बड़े हीरे आम तौर पर विदेश में एक्सपोर्ट होते हैं।

Hindi News/ National News / Great Diamond Swap: हीरा कारोबारी को चूना लगा गए जालसाज, नकली रख 4.55 करोड़ का असली हीरा उड़ाया

ट्रेंडिंग वीडियो