scriptT20 World Cup 2024 Final: हार्दिक पंड्या ने ऐसा क्या किया कि हारा हुआ मैच जीत गया भारत, जानकर आपके भी खड़े हो जाएंगे रौंगटे | ind vs sa final t20 world cup 2024 india beats south africa hardik pandya changing moment of final match | Patrika News
खेल

T20 World Cup 2024 Final: हार्दिक पंड्या ने ऐसा क्या किया कि हारा हुआ मैच जीत गया भारत, जानकर आपके भी खड़े हो जाएंगे रौंगटे

IND vs SA T20 World Cup 2024 Final Highlights: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत में साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरा खिताब जीत लिया।

नई दिल्लीJun 30, 2024 / 11:31 am

Vivek Kumar Singh

IND vs SA Highlights
IND vs SA Final: शनिवार का दिन भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए ऐतिहासिक रहा। टीम इंडिया ने बारबाडोस में साउथ अफ्रीका 7 रन से हराकर 17 साल के बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता। इससे पहले साल 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने उद्घाटन टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। इस मैच में एक दौर तो ऐसा भी आया कि भारतीय फैंस की सांसे थम गई थीं। हालांकि हार्दिक पंड्या ने मैच पलट दिया और 17 साल के लम्बे अंतराल के बाद दूसरी बार टी 20 विश्व कप जीतकर इतिहास रच दिया।

कोहली ने खेली विराट पारी

भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 176 रन बनाए। टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा दूसरे ओर में ही आउट हो गए। इसी ओवर में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बिना खाता खोले आउट हो गए। इसके बाद सूर्या भी अपनी चमक नहीं बिखेर सके। एक तरफ विराट कोहली विकेटों के पतझड़ को देख रहे थे और दूसरी ओर से लगातार विकेट गिर रहे थे। हालांकि इसके बाद कोहली को अक्षर पटेल का साथ मिला और दोनों टीम को 100 के पार पहुंचाया।

अक्षर पटेल ने भी दिया साथ

100 के पार पहुंचते ही अक्षर पटेल दुर्भाग्यपूर्ण रहे और अर्धशतक से पहले रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद विराट कोहली ने आक्रमक रुख अपनाया और अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरी छोर से शिवम दुबे ने मोर्चा संभाला और कोहली ने कोहराम मचाना शुरू किया और 76 रन बनाकर आउट हो गए। भारत ने 20 ओवर में 176 रन बनाए। 177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 12 रन पर दो विकेट गिर गए।

हारे हुए मैच में पंड्या ने दिलाई जीत

इसके बाद ट्रिस्टन स्टब्स और क्विंटन डीकॉक ने साउथ अफ्रीका को संभाला लेकिन अक्षर पटेल ने साझेदारी तोड़ भारत की फिर से वापसी करा दी। 106 के स्कोर पर डीकॉक भी आउट हो गए लेकिन टीम इंडिया की असली मुसिबत यहां से बढ़ी और हेनरीक क्लासेन ने भारत से लगभग मैच छीन लिया था लेकिन हार्दिक पंड्या ने उन्होंने 17वें ओवर की पहली गेंद पर आउट कर मैच का रुख पलटा फिर जब 20वें ओवर में 16 रन की जरूरत थी तो सिर्फ 8 रन खर्च किए और भारत के नाम जीत लिख दी।

Hindi News/ Sports / T20 World Cup 2024 Final: हार्दिक पंड्या ने ऐसा क्या किया कि हारा हुआ मैच जीत गया भारत, जानकर आपके भी खड़े हो जाएंगे रौंगटे

ट्रेंडिंग वीडियो