scriptइस बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे इस देश के राष्ट्रपति, भेजा गया खास न्यौता | Emmanuel Macron could be chief guest for Indian Republic Day 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

इस बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे इस देश के राष्ट्रपति, भेजा गया खास न्यौता

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह 2024 में अभी समय बाकी है, पर जल्द ही इसकी तैयारियाँ जोरों-शोरों से शुरू हो जाएंगी। इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए एक यूरोपीय देश के राष्ट्रपति आ सकते हैं। कौन है वह? आइए जानते हैं।

Dec 22, 2023 / 01:31 pm

Tanay Mishra

pm_modi_with_macron.jpg

Indian PM Narendra Modi with French President Emmanuel Macron

26 जानवरी अब ज़्यादा दूर नहीं है। इसी दिन भारत (India) का गणतंत्र दिवस (Republic Day) बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। यह देश के सबसे बड़े और अहम दिनों में से एक हैं। गणतंत्र दिवस को धूमधाम से मनाने के लिए तैयारियाँ जल्द ही शुरू हो जाएंगी और वो भी जोरों-शोरों से। देश की राजधानी दिल्ली में हर साल गणतंत्र दिवस का समारोह आयोजन किया जाता है और इस बार भी ऐसा होगा। पर इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर एक यूरोपीय देश के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हो सकते हैं। पढ़कर मन में आना स्वाभविक है कि कौन है वह? हम बात कर रहे हैं फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) की।


भेजा गया खास न्यौता

गणतंत्र दिवस 2024 के समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों को खास न्यौता भेजा गया है। साथ ही दोनों देशों के अधिकारियों में इस बारे में बात भी चल रही है। अब तक मैक्रों की तरफ से उस बात पर मुहर नहीं लगाईं गई है कि वह इस समारोह में शामिल होंगे या नहीं, पर उनके शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

छठा अवसर

यह छठा अवसर है जब गणतंत्र दिवस के समारोह में फ्रांस के किसी राष्ट्रपति को आमंत्रित किया गया है।

pm_modi_with_macron_and_his_wife.jpg


दोनों देशों के बीच संबंधों में आएगी और मज़बूती

पिछले कुछ साल में भारत और फ्रांस के बीच संबंध तेज़ी से बढ़े हैं। दोनों देशों के बीच कई सेक्टर्स में पार्टनरशिप भी हैं और व्यापारिक नज़रिए से भी दोनों देश मिलकर काम करते हैं। ऐसे में फ्रांस के राष्ट्रपति के भारत के गणतंत्र दिवस के समारोह में आने से दोनों देशों के बीच संबंधों में और मज़बूती आएगी।

पीएम नरेंद्र मोदी हुए थे इस साल बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल

इसी साल 14 जुलाई को फ्रांस में बैस्टिल डे के अवसर पर होने वाली परेड में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे। इतना ही नहीं, बैस्टिल डे परेड में भारतीय आर्मी का जलवा भी दिखा। भारतीय आर्मी की पंजाब रेजिमेंट ने इस नेशनल डे परेड पर मार्च किया था। साथ ही भारतीय नेवी ने भी इस अवसर पर मार्च किया। पंजाब रेजिमेंट के मार्च के दौरान “सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्तां हमारा” भी बजा। वहीं भारतीय एयर फोर्स के राफेल विमानों ने भी इस परेड में बेहतरीन एयर शो का प्रदर्शन करते हुए समां बांध दिया।

Hindi News/ National News / इस बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे इस देश के राष्ट्रपति, भेजा गया खास न्यौता

ट्रेंडिंग वीडियो