scriptअरुणाचल में पूर्व कांग्रेसी विधायक की अपहरण कर हत्या, उग्रवादियों ने मारी गोली | Former Arunachal MLA shot dead by suspected militants Near Myanmar Border | Patrika News
राष्ट्रीय

अरुणाचल में पूर्व कांग्रेसी विधायक की अपहरण कर हत्या, उग्रवादियों ने मारी गोली

अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले में शनिवार शाम संदिग्ध उग्रवादियों ने पूर्व विधायक युमसेन माटे की गोली मारकर हत्या कर दी। खोंसा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक को राहो गांव में एक समारोह से अपहरण कर लिया गया था।

Dec 17, 2023 / 02:10 pm

Shaitan Prajapat

yumsen_matey2.jpg

Ex Congress MLA Shot Dead: अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले में शनिवार शाम संदिग्ध उग्रवादियों ने पूर्व विधायक युमसेन माटे की गोली मारकर हत्या कर दी। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। बताया जा रहा है कि खोंसा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक को राहो गांव में एक समारोह से अपहरण कर लिया गया और बाद में अज्ञात आतंकवादियों ने जंगल में उनकी हत्या कर दी। सुरक्षा बलों ने हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। हालांकि पुलिस ने उग्रवादियों की पहचान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन एक सूत्र ने एनएससीएन-केवाईए उग्रवादियों की संलिप्तता का संकेत दिया।


उग्रवाद की समस्या से घिरे हुए हैं ये तीन जिले

साल 2009 में कांग्रेस के टिकट पर राज्य विधानसभा के लिए चुने जाने से पहले मैटी ने चांगलांग जिले में वयस्क शिक्षा अधिकारी के रूप में कार्य किया था। मारे गए विधायक 2015 में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने से पहले कांग्रेस के संसदीय सचिव भी थे। अरुणाचल प्रदेश के तीन जिले- तिरप, चांगलांग और लोंगडिंग उग्रवाद की समस्या से घिरे हुए हैं। यह क्षेत्र सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (एएफएसपीए) के अंतर्गत है।

यह भी पढ़ें

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा-2 जल्द होगी शुरू: इस बार सिर्फ पद यात्रा नहीं, बल्कि इन साधनों को होगा उपयोग




जबरन वसूली और अपहरण के मामले में हुई वृद्धि

हाल के दिनों में इस क्षेत्र में जबरन वसूली और अपहरण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। असम और नगालैंड के कई प्रतिबंधित उग्रवादी समूहों के लिए पारगमन मार्ग के रूप में उपयोग किया जाने वाला तिराप, लोंगडिंग और चांगलांग म्यांमार के साथ एक छिद्रपूर्ण सीमा साझा करते हैं। साल 2019 में खोंसा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक तिरोंग अबो 10 अन्य लोगों के साथ संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा मारे गए थे।

यह भी पढ़ें

संसद की सुरक्षा चूक पर PM मोदी की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा

Hindi News / National News / अरुणाचल में पूर्व कांग्रेसी विधायक की अपहरण कर हत्या, उग्रवादियों ने मारी गोली

ट्रेंडिंग वीडियो