scriptFestival Special Trains: कुंभ मेला के लिए भारतीय रेलवे की खास तैयारी, चलाई जाएंगी 992 विशेष ट्रेनें | Festival Special Trains: Indian Railways special preparations for Kumbh Mela, 992 special trains will be run | Patrika News
राष्ट्रीय

Festival Special Trains: कुंभ मेला के लिए भारतीय रेलवे की खास तैयारी, चलाई जाएंगी 992 विशेष ट्रेनें

Festival Special Trains: अगले साल जनवरी में प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले के दौरान रेल मंत्रालय विभिन्न शहरों से 992 विशेष ट्रेनें चलाएगा।

नई दिल्लीSep 30, 2024 / 09:20 am

lokesh verma

Festival Special Trains: अगले साल जनवरी में प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले के दौरान रेल मंत्रालय विभिन्न शहरों से 992 विशेष ट्रेनें चलाएगा। अगर ट्रेनों की संख्या और बढ़ाने की जरूरत पड़ी तो बैकअप प्लान भी तैयार है। इसके अलावा विभिन्न बुनियादी ढांचे और सुविधाओं पर 933 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

भारतीय रेलवे की खास तैयारी

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुंभ मेले के लिए प्रयागराज डिवीजन और आसपास के क्षेत्रों में 3,700 करोड़ रुपए की लागत से रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है। रेलवे विभिन्न रोड ओवरब्रिज के काम पर करीब 440 करोड़ रुपए खर्च करेगी। बाकी 495 करोड़ रुपए अन्य गतिविधियों पर खर्च होंगे। इनमें स्टेशनों तक जाने वाली सडक़ों की मरम्मत, प्लेटफॉर्म के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाना, स्टेशन पर प्रतीक्षालय के अलावा यात्रियों के लिए अतिरिक्त आवास इकाइयां और चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

Air Train: देश में पहली बार दौड़ेगी एयर ट्रेन, फ्री में सफर कर सकेंगे यात्री, जानिए कहां से कहां तक चलेगी


30 से 50 करोड़ के पहुंचने के आसार

कुंभ मेले में 30 से 50 करोड़ श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है। इसे ध्यान मे रखते हुए रेल मंत्रालय ने प्रयागराज के लिए विभिन्न शहरों से 6,580 नियमित ट्रेनों के अलावा विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है। रेलवे के मुताबिक 2019 में 24 करोड़ से ज्यादा लोग कुंभ मेले में शामिल हुए थे। तब 5,000 नियमित सेवाओं के अलावा 694 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं।

Hindi News / National News / Festival Special Trains: कुंभ मेला के लिए भारतीय रेलवे की खास तैयारी, चलाई जाएंगी 992 विशेष ट्रेनें

ट्रेंडिंग वीडियो