scriptभारत-अमेरिका संबंधों और FTA पर बोले एस जयशंकर, डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल को सराहा | External Affairs Ministers jaishankar in raisina dialogue praised India-US relations, FTA, Donald Trump | Patrika News
राष्ट्रीय

भारत-अमेरिका संबंधों और FTA पर बोले एस जयशंकर, डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल को सराहा

Raisina Dialogue 2024: विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप ही नहीं, बिल क्लिंटन के बाद हर बार राष्ट्रपति बनने के बाद भारत के संबंधों में सुधार हुआ है। यह सिर्फ ट्रम्प नहीं है, अगर आप भारत-अमेरिका को शायद बिल क्लिंटन से देखें, तो हर राष्ट्रपति पद के साथ संबंध गहरे हुए हैं।

Feb 25, 2024 / 02:27 pm

Akash Sharma

External Affairs Ministers jaishankar in raisina dialogue delhi

रायसीना डायलॉग 2024 दिल्ली में विदेश मंत्री जयशंकर

Raisina Dialogue 2024: दिल्ली में 9वें रायसीना डायलॉग में संघर्ष, प्रतियोगिता, सहयोग, सृजन सत्र में बोलते हुए एस जयशंकर ने कहा कि ‘ट्रंप 2017 से 2021 तक राष्ट्रपति थे। हमारे उनके साथ बहुत अच्छे संबंध थे। वह यहां दौरे पर आए थे, मेरे प्रधानमंत्री वहां दौरे पर गए थे। किसी भी रिश्ते की तरह, कुछ मुद्दे थे लेकिन कुल मिलाकर अगर मैं देखूं, तो क्या उन चार वर्षों में हमारा रिश्ता गहरा हुआ? क्या यह बढ़ गया? ट्रम्प ने 2020 में भारत का दौरा किया था। भारत के गुजरात के मोटेरा में प्रधान मंत्री के साथ एक रैली को संबोधित किया, जहां उन्होंने कहा था कि हम इस उल्लेखनीय आतिथ्य को हमेशा याद रखेंगे। हम इसे हमेशा याद रखेंगे। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान कुछ मुद्दों के बावजूद भी भारत-अमेरिका संबंध और गहरे हुए।

US के साथ भारत के संबंध गहरे हुए- एस जयशंकर

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि सिर्फ डोनाल्ड ट्रंप ही नहीं, बिल क्लिंटन के बाद हर बार राष्ट्रपति बनने के बाद भारत के संबंधों में सुधार हुआ है। यह सिर्फ ट्रम्प नहीं है, अगर आप भारत-अमेरिका को शायद बिल क्लिंटन से देखें, तो हर राष्ट्रपति पद के साथ संबंध गहरे हुए हैं। आप इसका श्रेय संरचनात्मक लाभों को दे सकते हैं या आप इसका श्रेय चतुर कूटनीति को दे सकते हैं। यह बढ़ा है और मुझे पूरा विश्वास है कि यह ऐसा करना जारी रखेगा। ट्रंप फिलहाल अमेरिका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने शनिवार को साउथ कैरोलिना रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की। इसके अलावा, जयशंकर ने भारत और यूके के बीच मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए चल रही बातचीत के बारे में भी बात की। जनवरी 2022 में, भारत और यूके ने मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए बातचीत शुरू की, जो अब तक 13 दौर में आगे बढ़ चुकी है। 14वां दौर पिछले महीने शुरू हुआ, जिसमें सामान, सेवाओं, निवेश और बौद्धिक संपदा अधिकारों से जुड़े 26 अध्याय शामिल थे।

FTA से दोनों देशों का फायदा- विदेश मंत्री

एस जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों को काफी फायदा होगा। आज, विभिन्न आर्थिक उत्पादन और उपभोग केंद्र एक-दूसरे के साथ कैसे व्यवहार करते हैं, यह एक बहुत प्रमुख बिंदु है और एक हद तक हम इसे सुविधाजनक बना सकते हैं। FTA इसे सुविधाजनक बनाने का एक तरीका है, कनेक्टिविटी इसे सुविधाजनक बनाने का एक और तरीका है, और डिजिटल प्रवाह इसे सुविधाजनक बनाने का तीसरा तरीका है। हम इस अभ्यास में लगे हुए हैं इसका कारण यह है कि हम दोनों उस एफटीए से बहुत कुछ सकारात्मक रूप से सामने आता हुआ देख रहे हैं। भारत का उद्योग यूके के बाजार में कुशल पेशेवरों, विशेष रूप से आईटी और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों से, के प्रवेश में वृद्धि की वकालत करता है, साथ ही शून्य सीमा शुल्क पर कुछ वस्तुओं तक पहुंच की भी वकालत करता है। इसके विपरीत, यूके स्कॉच व्हिस्की, इलेक्ट्रिक वाहन, मेमने का मांस, चॉकलेट और विशिष्ट कन्फेक्शनरी उत्पादों जैसी वस्तुओं के लिए आयात शुल्क में पर्याप्त कटौती चाहता है। इसके अलावा, ब्रिटेन का लक्ष्य भारत में यूके सेवाओं के लिए अवसरों का विस्तार करना है, विशेष रूप से दूरसंचार, कानूनी और बैंकिंग और बीमा जैसे वित्तीय क्षेत्रों में।

Hindi News/ National News / भारत-अमेरिका संबंधों और FTA पर बोले एस जयशंकर, डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल को सराहा

ट्रेंडिंग वीडियो