scriptचलेगा PM मोदी का मैजिक या दौड़ेगा राहुल का रथ, देश भर के 13 विधानसभा सीटों पर कल होगा चुनाव | Election tomorrow on 13 assembly seats across country Fight between BJP and India | Patrika News
राष्ट्रीय

चलेगा PM मोदी का मैजिक या दौड़ेगा राहुल का रथ, देश भर के 13 विधानसभा सीटों पर कल होगा चुनाव

By-Election: देश भर के 7 राज्यों की तेरह विधानसभा सीटों पर कल उपचुनाव होना है।

नई दिल्लीJul 09, 2024 / 04:21 pm

Prashant Tiwari

देश भर में लोकसभा चुनाव के संपन्न होने के बाद एक बार फिर से प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन और राहुल गांधी के नेतृत्व वाली INDIA गठबंधन आमने-सामने है। दरअसल, देश भर के 7 राज्यों की तेरह विधानसभा सीटों पर कल उपचुनाव होना है। जिन सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से कुछ सीटें विधायकों के सांसद बनने के बाद खाली हुई है तो कई सीटों पर विधायकों के निधन के बाद सीट खाली होने के कारण चुनाव कराया जा रहा है। 
Election tomorrow on 13 assembly seats across country Fight between BJP and India
किस राज्य के कितनी सीटों पर हो रहा उपचुनाव

बता दें कि 10 जुलाई को बिहार की एक, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल की 3 सीटों के लिए मतदान होगा। इन सीटों पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हुआ था, नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून रही और स्क्रूटनी भी 24 जून को हो चुकी है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून तय की गई थीॉ। इन सारी प्रक्रियाओं के बाद अब 10 जुलाई को वोटिंग होनी है, जिसके नतीजे 13 जुलाई को आएंगे। 
Election tomorrow on 13 assembly seats across country Fight between BJP and India
बंगाल में BJP vs TMCबंगाल में BJP vs TMC

राजनीति के जानकार बताते हैं कि बंगाल में लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली शिकस्त के बाद से हीव पार्टी किसी भी हाल में उपचुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहती है। बंगाल के जिन 4 सीटों मानिकतला, रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह पर उपचुनाव हो रहा है। इनमें चार सीटों में से तीन के भाजपा विधायक सत्तारूढ़ टीएमसी में शामिल हो गए थे और हाल ही में खत्म हुए लोकसभा चुनाव लड़े थे, हालांकि उन्हें चुनावों में हार मिली। ये सीटें रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बाघा हैं। वहीं, एक सीट मानिकतला टीएमसी विधायक के निधन के बाद खाली हुई हैं।
Election tomorrow on 13 assembly seats across country Fight between BJP and India
बिहार में NDA-महागठबंधन आमने-सामने

बिहार में लोकसभा चुनाव में एनडीए की जबरदस्त जीत के बाद एक बार फिर से चुनावी मैदान में एनडीए और महागठबंधन आमने-सामने है। रुपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। चुनावी मैदान में जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल आमने-सामने हैं। जनता दल यूनाइटेड ने रुपौली सीट से कलाधर मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि राजद ने एक बार फिर से बीमा भारती पर भरोसा जताते हुए अपना उम्मीदवार बनाया है।
Election tomorrow on 13 assembly seats across country Fight between BJP and India
मध्यप्रदेश में अमरवाड़ा पर बीजेपी की नजर

उपचुनाव की इस लिस्ट में मध्य प्रदेश का भी नाम है। यह सिर्फ एक उपचुनाव नहीं बल्कि बीजेपी और कांग्रेस की नाक का सवाल बन गया है। बीजेपी छिंदवाड़ा लोकसभा जीतने के बाद बीजेपी इस विधानसभा को भी जीत लेना चाहती है तो वहीं कांग्रेस और कमलनाथ लोकसभा की हार का बदला लेने के मूड में हैं। अमरवाड़ा में मुख्य मुकाबला तो बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह और कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती के बीच है।
आदिवासी बहुल सीट पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी दोनों दलों के वोटरों में सेंध लगाने का दम रखती है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के उम्मीदवार देवरावेन भलावी पर भी सबकी नज़रें लगी हुई हैं क्योंकि साल 2003 में अमरवाड़ा से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी चुनाव जीत चुकी है। ठीक इसी तरह हिमाचल प्रदेश की तीन तमिलनाडु की एक सीट उत्तराखंड की दो सीट पर चुनाव होना है। 

Hindi News/ National News / चलेगा PM मोदी का मैजिक या दौड़ेगा राहुल का रथ, देश भर के 13 विधानसभा सीटों पर कल होगा चुनाव

ट्रेंडिंग वीडियो