scriptदिल्ली को मिले नए मुख्य सचिव, नरेश कुमार की लेंगे जगह | Delhi gets new chief secretary Dharmendra will take charge | Patrika News
राष्ट्रीय

दिल्ली को मिले नए मुख्य सचिव, नरेश कुमार की लेंगे जगह

New Delhi: 1989 बैच के आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र को दिल्ली के नए मुख्य सचिव के रूप में नियुक्ति दी गई है।

नई दिल्लीAug 31, 2024 / 05:03 pm

Prashant Tiwari

दिल्ली के नए मुख्य सचिव के रूप में धर्मेंद्र की नियुक्ति की गई है। 1989 बैच के आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र अपने लंबे और सफल कार्यकाल के दौरान विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं। धर्मेंद्र की प्रशासनिक क्षमता और नेतृत्व कौशल ने उन्हें देश के शीर्ष प्रशासकों में से एक बना दिया। वह 1 सितंबर से दिल्ली के नए मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे। वो वर्तमान मुख्य सचिव नरेश कुमार की जगह लेंगे।
केंद्र सरकार ने दी अहम जिम्मेदारी

केंद्र सरकार ने धर्मेंद्र की नियुक्ति के लिए औपचारिक आदेश जारी किया है। वे वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश में तैनात हैं। उनकी नियुक्ति दिल्ली सरकार में एक नए अध्याय की शुरुआत करेगी। केंद्र सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि आईएएस धर्मेंद्र को अरुणाचल प्रदेश से दिल्ली स्थानांतरित किया जाता है। 1 सितंबर से वह नए मुख्य सचिव की जिम्मेदारी संभालेंगे।
Delhi gets new chief secretary Dharmendra will take charge
1989 बैच के अफसर हैं धर्मेंद्र

बता दें कि दिल्ली के नए मुख्य सचिव के लिए एजीएमयूटी कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र का नाम सबसे आगे चल रहा था। धर्मेंद्र वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव हैं। वह 19 अप्रैल 2022 से इस पद पर कार्यरत हैं। धर्मेंद्र ने सिविल इंजीनियरिंग से बीटेक की पढ़ाई की। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष के रूप में उन्होंने लंबे समय तक काम किया है।
पहले भी दिल्ली में संभाल चुके हैं अहम जिम्मेदारी

दिल्ली सरकार के विभिन्न विभाग में उन्होंने कई अहम जिम्मेदारियां संभाली है। वह दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग में डिविजनल कमिश्नर सह सचिव के अलावा शहरी विकास, दिल्ली नगर निगम समेत कई विभागों में विभिन्न पद संभाल चुके हैं। इसके अलावा, वो केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में संयुक्त सचिव के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं। मौजूदा मुख्य सचिव नरेश कुमार का कार्यकाल पहले ही समाप्त हो गया था। हालांकि, केंद्र सरकार ने नवंबर के बाद पहले 6 महीने और फिर मई महीने में उन्हें सेवा विस्तार दिया था।

Hindi News/ National News / दिल्ली को मिले नए मुख्य सचिव, नरेश कुमार की लेंगे जगह

ट्रेंडिंग वीडियो