scriptCrypto Investments: क्रिप्टो में निवेश करने वाले सावधान! नकली वेबसाइट से स्कैम्स कर रहे फ्रॉड, जानें कैसे रहे सुरक्षित | Crypto Investments: Be careful investing in crypto! Frauds are being committed through fake websites, know how to stay safe | Patrika News
राष्ट्रीय

Crypto Investments: क्रिप्टो में निवेश करने वाले सावधान! नकली वेबसाइट से स्कैम्स कर रहे फ्रॉड, जानें कैसे रहे सुरक्षित

Cryptocurrency: इन दिनों क्रिप्टो में बड़ी संख्या में ​लोग अपने पैसे लगा रहे हैं और लोगों को अच्छा रिटर्न भी मिल रहा हैं।

नई दिल्लीSep 13, 2024 / 02:41 pm

Shaitan Prajapat

Cryptocurrency: हर किसी को बचत करनी चाहिए। वर्तमान में निवेश करने के लिए कई ऑप्शंस मिल जाएंगे। इन दिनों क्रिप्टो में बड़ी संख्या में ​लोग अपने पैसे लगा रहे हैं और लोगों को अच्छा रिटर्न भी मिल रहा हैं। हर कोई चाहता है जहां भी पैसे निवेश हो वह सुरक्षित होना चाहिए। लेकिन अच्छे रिटर्न के साथ लोगों के साथ स्कैम्स या धोखाधड़ी का खतरा बना रहता है। बीते कुछ दिनों में क्रिप्टो में भी कई प्रकार के धोखाधड़ी के मामले सामने आए है। ऐसे में धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति को समझना चाहिए और खुद की सुरक्षा के लिए कदम उठाना बहुत जरूरी है।

नकली वेबसाइट की पहचान

क्रिप्टो ​​में इन दिनों लोगों ज्यादा ​निवेश कर रहे है, क्योंकि इसमें इनको अच्छा मिल रहा है। बीते कुछ दिनों से क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े कई स्कैम्स देखने को मिल रहे है। लोगों की जीवनभर की पूंजी और कड़ी मेहतन के पैसे ठग लिए जाते है। ऐसे में नकली वेबसाइट से सतर्क रहना चाहिए। अगर कोई निवेश करना चाहता है ​तो वैध क्रिप्टो एक्सचेंजों की जांच करना चाहिए। डोमेन नाम में एक भी टाइपोग्राफिकल त्रुटि या बदला हुआ अक्षर आपको धोखाधड़ी वाली साइट पर ले जा सकता है। इसलिए लॉग-इन करने से पहले हमेशा वेबसाइट के पते (URL) की सावधानीपूर्वक जरूर जांच करें।

नकली प्रोत्साहन से रहे सतर्क

सोशल मीडिया के जरिए आज के समय में किसी के साथ धोखाधड़ी हो सकती है। क्रिप्टो स्कैमर्स के लिए सोशल इंजीनियरिंग रणनीति सबसे आम हथियार बन गया है। इन रणनीतियों में संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने से लेकर लेकर अति उत्साहित होकर निवेश फैसला मनोवैज्ञानिक तरीकों के माध्यम से यूजर्स के साथ धोखाधड़ी करते है। इसलिए किसी भी स्कीम्स में निवेश करने से पहले अच्छे से जांच पड़ताल करना चाहिए। सोशल मीडिया पर नकली प्रोत्साहन में आकर लोग ठगी का शिकार हो जाते है। ऐसे में अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

नशे में धुत डॉक्टर ने किया रेप का प्रयास, नर्स ने काट डाला प्राइवेट पार्ट, और फिर…


निवेश से पहले खुद करें रिसर्च

बढ़ती साइबर क्राइम की खबरों से सबक लेते हुए निवेश करने से पहले अपने स्तर पर रिसर्च करना चाहिए। निवेश करने से पहले फंड को लेकर खुद को अच्छे से जांच करना चाहिए। कभी भी दबाव की रणनीति या गारंटीड रिटर्न के वादों से प्रभावित नहीं होना चाहिए। किसी भी प्लेटफॉर्म या निवेश अवसर का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने से पहले उसकी पर्याप्त जांच करें और पूरी तसल्ली करने के बाद दाव लगाए।

Hindi News/ National News / Crypto Investments: क्रिप्टो में निवेश करने वाले सावधान! नकली वेबसाइट से स्कैम्स कर रहे फ्रॉड, जानें कैसे रहे सुरक्षित

ट्रेंडिंग वीडियो