scriptनए वायरस की दस्तक! बुखार-खांसी पर केंद्र सरकार की एडवाइजरी, ऐसे करें बचाव | Central government's advisory on fever and cough, this is how to protect | Patrika News
राष्ट्रीय

नए वायरस की दस्तक! बुखार-खांसी पर केंद्र सरकार की एडवाइजरी, ऐसे करें बचाव

भारत के कई हिस्सों में पिछले दो महीनों में लंबी बीमारी और लंबे समय तक खांसी के साथ इन्फ्लूएंजा के मामलें तेजी से बढ़ रह है। इसी बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने भी इस पर गाइडलाइंस जारी की हैं।

Mar 05, 2023 / 07:55 am

Shaitan Prajapat

fever_and_cougfever and coughh1_1.jpg

fever and cough

देश में बदलते मौसम के साथ लोग बड़ी संख्या में बीमार पड़ रहे है। बीते दिनों से लोगों में बुखार और खांसी तेजी से फैल रही है। कुछ लोगों का कहना है कि देश में नए वायरस ने दस्तक दे दी है। इन सवालों के बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने भी इस पर गाइडलाइंस जारी की हैं। आईसीएमआर के विशेषज्ञों ने कहा है कि भारत में पिछले दो-तीन महीने से लगातार खांसी और बुखार का कारण ‘इन्फ्लुएंजा-ए’ का उपस्वरूप ‘एच3एन2′ है। आईसीएमआर श्वसन वायरस के कारण होने वाली बीमारियों पर कड़ी नजर रखे हुए है। इस बीच आईसीएमआर और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने लोगों को सतर्क किया है।


भारत के कई हिस्सों में पिछले बीते कुछ महीनों में लंबी बीमारी और लंबे समय तक खांसी के साथ इन्फ्लूएंजा के मामलें तेजी से बढ़ रह है। कोरोना वायरस से जूझने के बाद अब इन मामलों में वृद्धि ने आम जनता के बीच एक डर पैदा कर दिया है। इस वायरस का सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों में देखा जा रहा है। साथ ही 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग जिनकी इम्यूनिटी कम हो जाती है या फिर वो डायबिटीज, अस्थमा या हृदय रोग के शिकार होते हैं।

आईएमए ने कहा कि मौसमी बुखार 5 से 7 दिनों तक रह सकती है। आजकल मौसमी बुखार और खांसी काफी फैल रही है। बीते कुछ महीनों से मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आईएमए की समिति ने कहा कि बुखार 3 दिन में भी खत्म हो सकता है, लेकिन खांसी 3 हफ्ते तक बरकरार रह सकती है। H3N2 वायरस अन्य उपप्रकारों की तुलना में अधिक अस्पताल में भर्ती होने का कारण बनता है। जानकारों का कहना है कि पिछले दो-तीन महीनों से यह पूरे भारत में व्यापक रूप से प्रचलन में है।

— खांसी
— जी मिचलाना
— उल्टी करना
— गला खराब होना
— शरीर में दर्द
— दस्त


— अपने हाथों को पानी और साबुन से धोएं नियमित रूप से धोएं।
— फेस मास्क पहनें और भीड़ भरी जगहों में जाने से बचें।
— अपनी नाक और मुंह को छूने से बचें।
— खांसी और छींकते समय अपनी नाक और मुंह को ठीक से कवर करें।
— हाइड्रेटेड रहें और बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें।
— बुखार और सिर दर्द के मामले में, पेरासिटामोल लें।
— हाथ मिलाने से बचें।
— सार्वजनिक जगहों पर न थूकें।
— दूसरों के करीब बैठकर न खाएं।

Hindi News / National News / नए वायरस की दस्तक! बुखार-खांसी पर केंद्र सरकार की एडवाइजरी, ऐसे करें बचाव

ट्रेंडिंग वीडियो