scriptUnion Budget 2024: सेविंग अकाउंट वालों की बल्ले-बल्ले, बजट में मिलेगा बड़ा गिफ्ट! 25000 तक के ब्याज पर मिल सकती है छूट | Budget 2024 savings account discount interest up to Rs 25000 Finance Minister Nirmala Sitharaman | Patrika News
राष्ट्रीय

Union Budget 2024: सेविंग अकाउंट वालों की बल्ले-बल्ले, बजट में मिलेगा बड़ा गिफ्ट! 25000 तक के ब्याज पर मिल सकती है छूट

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) इस महीने वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करने वाली हैं। बजट में बचत खाता (Saving Account) पर खुशखबरी मिलने की उम्मीद है-

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 11:27 am

Akash Sharma

budget 2024

Budget 2024

Budget Expectations 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) इस महीने पेश होने जा रहे बजट में टैक्सपेयर्स को कई राहतें दे सकती हैं। इनमें से एक राहत टैक्सपेयर्स के सेविंग अकाउंट से जुड़ी हो सकती है। सरकार बचत खाते पर बैंकों की ओर से मिलने वाले ब्याज की कमाई पर टैक्स को लेकर तोहफा देने की तैयारी कर रही है।

Budget में हो सकता है ये बड़ा ऐलान

सेविंग अकाउंट्स पर ब्याज से होने वाले 25 हजार रुपये तक की कमाई पर बजट में डिडक्शन का लाभ दिया जा सकता है। रिपोर्ट में मामले से जुड़े लोगों के हवाले से कहा गया है कि सरकार को इस संबंध में एक प्रस्ताव मिला है, जिसका आकलन किया जा रहा है। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि सरकार को बचत खाते के ब्याज से होने वाली कमाई पर टैक्स-डिडक्टिबल अमाउंट को बढ़ाना चाहिए। पिछले सप्ताह वित्त मंत्रालय के अधिकारियों की बैंकों के साथ एक बैठक हुई। बैठक में बैंकों की ओर से वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के सामने सेविंग अकाउंट के ब्याज से होने वाली कमाई पर टैक्स लाभ बढ़ाने का प्रस्ताव रखा।  सरकारी अधिकारियों का कहना है कि इस बारे में अंतिम ऐलान बजट में संभव है।
union budget 2024

इनको मिलेगा फायदा

बजट में यह राहत दी जाती है तो इससे आम करदाताओं और बैंकों दोनों को फायदा हो सकता है। आज के समय में लगभग सभी टैक्सपेयर्स के पास किसी न किसी बैंक में बचत खाता है। इन बचत खाते में रखे पैसे पर बैंक जमाकर्ताओं को ब्याज के रूप में रिटर्न देते हैं। यह बैंकों के लिए फायदेमंद स्थिति होगी और उनके पास डिपॉजिट के रूप में ज्यादा पैसे आएंगे।

मौजूदा टैक्स व्यवस्था में मिलती है इतनी छूट

इनकम टैक्स के मौजूदा कानून के तहत सेविंग अकाउंट से होने वाली ब्याज की कमाई पर टैक्सपेयर्स को सीमित छूट मिलती है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 TTA के तहत इस तरह की 10 हजार रुपये तक की कमाई पर टैक्स से छूट मिलती है। 60 साल से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए टैक्स छूट की यह लिमिट 50 हजार रुपये की है। इसमें 80 टीटीबी के तहत FD पर ब्याज से होने वाली कमाई भी शामिल है। टैक्स से छूट के ये फायदे ओल्ड टैक्स रिजीम के तहत मिलते हैं।

न्यू टैक्स रिजीम में मिलते हैं ये फायदे

न्यू टैक्स रिजीम में अभी टैक्सपेयर्स को सेविंग अकाउंट के ब्याज पर टैक्स से छूट नहीं मिलती है। हालांकि, पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट रखने वाले टैक्सपेयर्स न्यू टैक्स रिजीम में भी कुछ फायदे उठा सकते हैं। उनके लिए इंडिविजुअल अकाउंट पर 3,500 रुपये तक की ब्याज से कमाई और जॉइंट अकाउंट पर 7 हजार रुपये तक की ब्याज से कमाई पर टैक्स से छूट मिलती है।

Hindi News/ National News / Union Budget 2024: सेविंग अकाउंट वालों की बल्ले-बल्ले, बजट में मिलेगा बड़ा गिफ्ट! 25000 तक के ब्याज पर मिल सकती है छूट

ट्रेंडिंग वीडियो