scriptBudget 2024: गरीब, महिला, युवा और किसान को प्राथमिकता, बजट युवाओं के लिए 2 लाख करोड़, 5 राज्यों में किसान क्रेडिट कार्ड | Budget 2024: Priority to poor, women, youth and farmers, Budget Rs 2 lakh crore for youth, Kisan Credit Card in 5 states | Patrika News
राष्ट्रीय

Budget 2024: गरीब, महिला, युवा और किसान को प्राथमिकता, बजट युवाओं के लिए 2 लाख करोड़, 5 राज्यों में किसान क्रेडिट कार्ड

Union Budget 2024 LIVE:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में पूर्ण बजट पेश कर रही हैं। यह उनका लगातार 7वां बजट है। शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

नई दिल्लीJul 23, 2024 / 11:33 am

Akash Sharma

Budget live update Finance Minister Nirmala Sitharaman

Budget live update Finance Minister Nirmala Sitharaman

Union Budget 2024 LIVE: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में पूर्ण बजट पेश कर रही हैं। यह उनका लगातार 7वां बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस वर्ष हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।



निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की बड़ी बातें



– ये बजट सभी के विकास के लिए है।
– ये विकसित भारत का रोडमैप है।
– एनर्जी सिक्योरिटी पर सरकार का फोकस।
– रोजगार बढ़ाने पर सरकार का फोकस. रोजगार बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता है।
– नैचुरल फार्मिंग बढ़ाने पर जोर।
– 32 फसलों के लिए 109 किस्म लॉन्च करेंगे।
– कृषि सेक्टर का विकास पहली प्राथमिकत।

गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “जैसा कि अंतरिम बजट में उल्लेख किया गया है, हमें 4 अलग-अलग जातियों, गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ।”

5 योजनाओं का प्रधानमंत्री पैकेज

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस वर्ष हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है…”

Hindi News / National News / Budget 2024: गरीब, महिला, युवा और किसान को प्राथमिकता, बजट युवाओं के लिए 2 लाख करोड़, 5 राज्यों में किसान क्रेडिट कार्ड

ट्रेंडिंग वीडियो